भारत में अगले साल अप्रैल के महीने से बीएस6 नॉर्म्स लागू होने जा रहे हैं। ऐसे में मारुति इकलौती ऐसी कंपनी है जिसने सबसे पहले अपनी कारों में डीजल इंजन नहीं देने की घोषणा की थी। हालांकि, कंपनी ने ये भी बताया था कि वो अपनी कुछ बड़ी कारों में बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार अपग्रेड डीजल इंजन दे सकती है। हाल ही में 1.6 लीटर बीएस6 इंजन से लैस मारुति एस-क्रॉस को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि 2020 में मारुति फिर से अपनी कुछ कारों में 1.6 लीटर डीजल इंजन दे सकती है। 



cardekho.com के मुताबिक, कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की मारुति एस-क्रॉस को सबसे पहले नेक्सा डीलरशिप के जरि.े बेचा गया था। इस कार में फिएट से लिए गए 1.3 और 1.6 लीटर डीज़ल इंजन का विकल्प दिया गया है। एस-क्रॉस का 1.6 लीटर इंजन वाला वेरिएंट केवल 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स में ही उपलब्ध था। यह इंजन 120 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। एस-क्रॉस के फेसलिफ्ट मॉडल को पेश करने के साथ कंपनी ने अपने टार्गेट कस्टमर को आकर्षित करने के लिए 1.6 लीटर इंजन वाले महंगे वेरिएंट को ही बंद कर दिया।



टेस्टिंग के दौरान नज़र आई एस-क्रॉस फेसलिफ्ट पर 1.6 की बैजिंग भी दिखाई दी है। माना जा रहा है कि मारुति इस कार के साथ 1.6 लीटर डीज़ल इंजन को फिर से पेश करने जा रही है। यह इंजन बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार अपग्रेड होगा। कंपनी इसे सियाज़ और एक्सएल6 जैसी कारों में भी दे सकती है। माना ये भी जा रहा है कि कंपनी ​2018 सियाज़ फेसलिफ्ट के साथ पेश किए गए 1.5 लीटर डीज़ल इंजन को अप्रेल 2020 से पहले बंद कर सकती है। 



मारुति स्विफ्ट, विटारा ब्रेज़ा, डिज़ायर और बलेनो जैसी छोटी कारों में दिए गए 1.3 लीटर डीज़ल इंजन को भी बंद कर सकती है। इसके बाद इन कारों में केवल पेट्रोल इंजन का ही एकमात्र विकल्प मिलेगा। 



वर्तमान में मारुति एस-क्रॉस माइल्ड हायब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस 1.3 लीटर डीज़ल इंजन में ही उपलब्ध है। एस-क्रॉस की प्राइस 8.81 लाख रुपये से शुरू होती है जो 11.44 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक पहुंचती है। मारुति द्वारा 2020 ऑटो एक्सपो में एस-क्रॉस का बीएस6 पेट्रोल इंजन वाला वर्जन भी पेश कर सकती है। 


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: