Tata Sumo ने साल 1994 में एक कम्फर्टेबल और दमदार लुक वाली गाड़ी के रूप में अपना सफर शुरू किया था। अब 25 साल बाद Sumo ने मार्केट को अलविदा कह दिया है। Tata Motors ने अपने इस पॉप्युलर यूटिलिटी वीइकल को बंद दिया है। हालांकि, कंपनी ने इस बारे में कोई बयान नहीं दिया गया है, लेकिन अपनी ऑफिशल वेबसाइट से इस कार को हटा दिया है। साथ ही कई ऐसी वजहें हैं, जो साफ करती हैं कि सूमो बंद हो गई है। इस UV की कीमत 7.39 लाख से 8.77 लाख रुपये के बीच थी।



टाटा सूमो काफी पुराने आर्किटेक्चर पर आधारित थी। लेटेस्ट सेफ्टी नार्म्स के अनुरूप बनाने के लिए इसमें बड़े स्तर पर बदलाव करने पड़ते। दूसरी ओर, पिछले कई सालों से इसकी बिक्री भी बहुत ज्यादा नहीं हो रही थी। इसके चलते सूमो को अपडेट करने के लिए इस पर निवेश फायदे का सौदा नहीं दिख रहा था। ऐसे में कंपनी के लिए इसे बंद करना ही विकल्प था।



अनिवार्य सेफ्टी नहीं मिले
दूसरी ओर, 1 अक्टूबर 2019 से सभी नई बेची जाने वाली कारों में एयरबैग, एबीएस, सीट-बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे सेफ्टी फीचर्स होना अनिवार्य है। पुराने लैडर फ्रेम चेसिस पर आधारित सूमो में ये फीचर्स शामिल नहीं किए गए। इससे साफ होता है कि कंपनी ने इसे बंद करने का फैसला पहले ही ले लिया था।



सूमो का इंजन भी अपडेट नहीं कर रहा
सूमो का आखिरी मॉडल सूमो गोल्ड नाम से उपलब्ध था। इसमें बीएस4 एमिशन नॉर्म्स वाला 3.0-लीटर, 4-सिलिंडर डीजल इंजन है। टाटा मोटर्स इस इंजन को बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपडेट नहीं करेगा। इन सभी वजहों से साफ है कि टाटा सूमो ने मार्केट को अलविदा कह दिया है। हालांकि, सूमो एक पॉप्युलर ब्रैंड है, जिसकी वजह से उम्मीद की जा सकती है कि कंपनी भविष्य में इस ब्रैंड नाम से एक मॉडर्न एसयूवी बाजार में उतार सकती है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: