डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म PhonePe UPI-आधारित लेनदेन के लिए ग्राहकों से शुल्क लेने वाला पहला फिनटेक ऐप बन गया। GooglePay, Paytm और Amazon जैसे कई अन्य प्रतिद्वंद्वियों ने मुफ्त में सेवा की पेशकश जारी रखी है। कंपनी अपने साथियों की तरह क्रेडिट कार्ड लेनदेन की सुविधा के लिए प्रसंस्करण शुल्क ले रही है।

PhonePe ने UPI के माध्यम से किए गए 50 रुपये से अधिक के मोबाइल रिचार्ज के लिए प्रति लेनदेन 1 रुपये से 2 रुपये के बीच प्रसंस्करण शुल्क लेना शुरू कर दिया है।

"रीचार्ज पर, हम एक बहुत छोटे पैमाने पर प्रयोग चला रहे हैं जहां कुछ उपयोगकर्ता मोबाइल रिचार्ज के लिए भुगतान कर रहे हैं। 50 रुपये से कम के रिचार्ज पर शुल्क नहीं लिया जाता है, 50 रुपये से 100 रुपये के बीच के रिचार्ज पर 1 रुपये और 100 रुपये से अधिक के लिए 2 रुपये का शुल्क लिया जाता है। अनिवार्य रूप से, प्रयोग के एक हिस्से के रूप में, अधिकांश उपयोगकर्ता या तो कुछ भी भुगतान नहीं कर रहे हैं या 1 रुपये का भुगतान नहीं कर रहे हैं, "फोनपे के प्रवक्ता ने कहा।

इसमें कहा गया है कि बिल भुगतान पर शुल्क वसूलने वाली कंपनी अकेली नहीं है। प्रवक्ता ने स्पष्ट किया, "बिल भुगतान पर एक छोटा सा शुल्क लेना अब एक मानक उद्योग प्रथा है और अन्य बिलर वेबसाइटों और भुगतान प्लेटफार्मों द्वारा भी किया जाता है। हम केवल क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर एक प्रसंस्करण शुल्क (अन्य प्लेटफार्मों पर सुविधा शुल्क के रूप में कहा जाता है) लेते हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: