जब आप मेकअप करने के बिल्कुल मूड में नहीं रहती हैं तब आपकी लिपस्टिक आपका सारा काम आसान कर देती है। आपकी स्किन टोन पर सूट करती हुई लिपस्टिक का शेड आपका पूरा लुक ही बदल देने के लिए काफी होती है।

होठों की खूबसूरती को निखारने के लिए लिपस्टिक का इस्तेमाल काफी पहले से होता आ रहा है। वाइब्रेंट और हल्के, दोनों ही तरह के रंग अब मार्केट में उपलब्ध हैं और आपके लुक को कम्पलीट करने वाली लिपस्टिक चुनना इतना भी मुश्किल काम भी नहीं है।

Related image

लेकिन हम सभी के मन में एक बार तो ये ख्याल आता ही है कि आखिर लिपस्टिक लगाना क्यों ज़रूरी है या फिर क्या सच में लिपस्टिक लगाने की ज़रूरत है भी। लिपस्टिक से जुड़े आपके मन में जो सवाल हैं उनके जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।

इस लेख में हम लिपस्टिक लगाने के फायदे के बारे में बता रहे हैं और साथ ही कि क्यों इसे अपनी ब्यूटी रूटीन में शामिल करना चाहिए। जानते हैं कि इसके क्या क्या फायदे हैं।


होठों को रखता है हाइड्रेट

शरीर के दूसरे हिस्सों की ही तरह होंठ भी हैं और इन्हें भी हाइड्रेट रखने की ज़रूरत होती है ताकि ये हमेशा माइशचराइज़ दिखें। इससे होठों का खुरदुरापन कम होगा और ये मुलायम नज़र आएंगे। इन दिनों बाज़ार में मिलने वाले सभी लिपस्टिक में विटामिन ई, आर्गन ऑयल, कोकोआ बटर या शीया बटर रहता है जो होठों को नरम और मुलायम रखते हैं।

Related image


सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से रखता है सुरक्षित

हम जब भी घर से बाहर धूप में निकलते हैं तो सूरज की नुकसानदायक किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। ठीक इसी तरह धूप में किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए कॉस्मेटिक कंपनियां अब ऐसी लिपस्टिक ला रही है जो होठों की रक्षा करे। ये होठों को शुष्क, टैनिंग और डैमेज से बचाते हैं। आमतौर पर लिपस्टिक में एसपीएफ 15 मौजूद रहता है।


आपकी मुस्कान को देता है चमक

लिपस्टिक आपकी मुस्कान को और खूबसूरत बना देता है। बस इस बात का ख्याल रखें कि आप कौन से रंग की लिपस्टिक चुन रही हैं। अगर आपके दांतों में हल्का पीलापन है और आप उसके प्रभाव को कम करना चाहती हैं तो पर्पल, डार्क रेड जैसे रंग चुन सकती हैं। अगर आप अपनी स्माइल को वाइब्रेंट रखना चाहती हैं तो सलाह दी जाती है कि आप हल्के रंगों का चयन ना करें क्योंकि ये काफी नेचुरल लगते हैं।

Image result for benefits using lipstick



लिप्स को देते हैं आकार

क्या आप ये जानते हैं कि लिपस्टिक आपके होठों के सही आकार को उभारने में मदद करता है। लिपस्टिक आपके होठों को सही शेप देने का काम करता है। चेहरे का अहम हिस्सा होने की वजह से ज़्यादातर मौकों पर होठों पर ही अटेंशन जाता है। आप अपनी ज़रूरत के मुताबिक लिपस्टिक की मदद से अपने होठों को भरा हुआ या पतला दिखा सकते हैं।


आंखों को भी है उभारता

जिस तरह से लिपस्टिक आपकी मुस्कान को बेहतर बना सकती है, उसी तरह ये आंखों की खूबसूरती को भी बढ़ाती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखें चेहरे पर उभरी हुई पता चले तो बस लिपस्टिक का शेड लगाना ना भूलें। बस इस बात का ख्याल रखें की लिपस्टिक का शेड अापने सही चुना हो।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: