आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है हल्दी की रसम जो शादी से पहले की जाती है उसमे लड़के और लड़के को लगाई जाने वाली हल्दी के होने वाले ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में , जी हां शादी से पहले हल्दी की रस्म का खास महत्व है। या यूं कहें कि हल्दी की रस्म के बिना शादी पूरी ही नहीं हो सकती है। हल्दी, चंदन, बेसन और कुछ सुगंधि‍त तेलों को मिलाकर बनाया जाने वाला ये उबटन हर लड़की और लड़के को शादी से पहले लगाया जाता है।

Image result for HALDI CEREMONY

ये एक बहुत ही खूबसूरत और रंगीन रस्म है लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि शादी से पहले होने वाले दूल्हा-दुल्हन को हल्दी क्यों लगाई जाती है...हिंदू रीति-रिवाज से होने वाली शादियों में मुख्य रूप से हल्दी की रस्म होती है। दरअसल, हल्दी को शुभ माना जाता है और नई जिंदगी की नई शुरुआत में इसका इस्तेमाल करना अच्छा मानते हैं।

Image result for HALDI CEREMONY

ध्यान देने वाली बात ये है कि चेहरे की चमक के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल करते हैं। हल्दी में मौजूद कई तत्व रूप निखारने का काम करते हैं। शादी का मौका बेहद खास होता है और इस दिन सबकी निगाहें लड़की पर ही टिकी रहती हैं। ऐसे में लड़की को खास निखार देने के लिए भी उसे हल्दी लगाई जाती है। इसके अलावा हल्दी के इस्तेमाल से कई दूसरी स्क‍िन प्रॉब्लम भी दूर हो जाती हैं। हल्दी में तनाव कम करने का भी गुण होता है। ये एक नेचुरल स्ट्रेस बस्टर है।

Image result for HALDI CEREMONY

शादी से पहले लड़की के मन में कई तरह की बातें चलती रहती हैं। ऐसे में हल्दी लगाने से स्ट्रेस भी कम होता है। चेहरे की सफाई के लिए भी शादी से पहले हल्दी लगाई जाती है। हल्दी गंदगी को साफ करने में मददगार है।हल्दी लगाने से पूरे शरीर की गंदगी साफ हो जाती है और विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं। हल्दी की भीनी-भीनी खुशबू ताजगी का एहसास कराती है। हल्दी की रस्म शादी की शुभ शुरुआत को दिखाती है। इसके साथ ही शादी की दूसरी रस्में शुरू हो जाती हैं। हल्दी का रंग पीला चटक होता है जो खुशी और समृद्धि को दिखाता है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: