पैरों में पहनी जानेवाली पायल को भारतीय महिलाओं के सोलह श्रृंगार में से एक माना जाता है। अगर आप भी उन आधुनिक लड़कियों में से हैं जिन्हें पायल पहनना ओल्ड फैशन लगता है, तो ये जानकारी आपके लिए हैं। पायल पहनना महिलाओं के लिए केवल श्रृंगार का हिस्सा ही नहीं है बल्कि इसे पहनने के पीछे कई सेहत फायदे जुड़े हैं। आइए, जानते हैं कौन से....


lifestyle

-पायल पहनने से आपको अट्रैक्टिव लुक के साथ-साथ पैरों की खुबसूरती भी बढ़ जाती है। इसके अलावा पायल की आवाज से पुरुष आपकी ओर आकृषित होते है।  अगर आप भी अपने पार्टनर को अपनी तरह अट्रैक्ट करना चाहती है तो आज से ही पायल पहनना शुरु कर दें।


-सोने या चांदी की पायल पहनने से हड्डियां मजबूत होती है। पायल के धातु के तत्व त्वचा के द्धारा शरीर के एंदर जाकर हड्डियों को मजबूत करते है।


lifestyle


-वे महिलाएं जिन्‍हें पैरों की सूजन की समस्‍या है उन्‍हें चांदी की पायल पहनने से काफी लाभ पहुंच सकता है। जी हां, इससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक होता है और पैरों की सूजन से प्राकृतिक तरीके से लाभ मिलता है। 


- पायल पैरों से निकलने वाली शारीरिक विद्युत ऊर्जा को शरीर में संरक्षित रखती है।


- पायल महिलाओं के पेट और निचले अंगों में वसा (फैट) बढ़ने की गति को रोकती है।


lifestyle


-वास्तु के अनुसार पायल की छनक निगेटिव ऊर्जा को दूर करती है।


-पैर में पायल पहनने से महिला की इच्छा-शक्ति मजबूत होती है। यही वजह है कि औरतें अपने स्वास्थ्य की चिंता किए बिना पूरी लगन से परिवार के भरण-पोषण में जुटी रहती हैं।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: