वाराणसी जिला अदालत ने काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के एक पुरातात्विक सर्वेक्षण की अनुमति दी है। याचिका स्थानीय वकील वीएस रस्तोगी ने दायर की थी, जिन्होंने हिंदुओं के लिए ज्ञानवापी मस्जिद में प्रवेश करने वाली भूमि को बहाल करने की मांग की थी, जिसमें दावा किया गया था कि 1664 में मुगल सम्राट औरंगजेब ने 2000 साल पुरानी काशी विश्वनाथ मंदिर के एक हिस्से को ज्ञानवापी मस्जिद बनाने के लिए खींचा था।

इस याचिका का ज्ञानवापी मस्जिद प्रबंधन समिति ने विरोध किया था, लेकिन अब अदालत ने मस्जिद के एएसआई सर्वेक्षण के लिए अनुमति दे दी है। सर्वेक्षण का सारा खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा

 इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए, भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, "मेरे हाथ अगले बारह महीनों के लिए भरे हुए हैं: वाराणसी में ज्ञान वापी काशी विश्वनाथ मंदिर का जीर्णोद्धार और राम सेतु की सरकार द्वारा राष्ट्रीय धरोहर स्मारक के रूप में घोषणा। स्वामी ने सर्वोच्च न्यायालय में एक दलील दायर की थी जिसमें कहा गया था कि उपासना स्थल अधिनियम 1991 न केवल असंवैधानिक है बल्कि संविधान के मूल ढाँचे के खिलाफ भी है।

मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति ए.एस. बोपन्ना और वी। रामासुब्रमण्यन ने ताजा दलील पर केंद्र से जवाब मांगा। याचिका ने वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर के उदाहरण का हवाला दिया, जो बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

एएसआई 5 सदस्य समिति का गठन करेगा, जो मस्जिद स्थल पर सर्वेक्षण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली नवीनतम गैर-इनवेसिव तकनीक है।

न्यायालय ने अपने आदेश में यह भी स्पष्ट किया है कि सर्वेक्षण के कारण मस्जिद का अधिरचना प्रभावित नहीं होना चाहिए।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ग्राउंड पेनेट्रेशन रडार सिस्टम सहित नवीनतम तकनीक का उपयोग करेगा और यह निष्कर्ष निकालने के लिए कि क्या ज्ञानविपी मस्जिद में रहने वाली संरचना काशी विश्वनाथ मंदिर की संरचना का हिस्सा है, चाहे वह पहले या बाद में अस्तित्व में आई हो।

“मुस्लिम पक्ष को सर्वेक्षण गतिविधि से पूरी तरह अवगत कराने की आवश्यकता होगी। मस्जिद के अंदर नमाज अदा करने की प्रथा को आड़े नहीं आना चाहिए। इसके अलावा, प्रक्रिया की पवित्रता बनाए रखने के लिए पर्याप्त छलावरण होना चाहिए, ”अदालत ने कहा ।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: