सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कलर्स चैनल को यह कहते हुए उसके कार्यक्रम 'राम सिया के लवकुश को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी किया है कि ऐसा देखा गया है कि यह सीरियल विकृत धार्मिक जानकारियां फैला रहा है और 'महर्षि वाल्मिकी की छवि को नुकसान पहुंचा रहा है।



मंत्रालय ने 11 सितंबर को लिखे पत्र में कहा है कि ऐसा जान पड़ता है कि यह सीरियल धार्मिक भावनाओं को आहत कर रहा है। पत्र में कहा गया है कि इससे वाल्मिकी समुदाय में असंतोष फैल रहा है और उसने धमकी भी दी है कि यदि 'विकृत इतिहास को पेश करने और जानबूझकर महर्षि वाल्मिकी को अपमानित  करने वाले इस सीरियल का प्रदर्शन नहीं किया गया तो वह उसके विरूद्ध देशभर में जबर्दस्त प्रदर्शन करेगा।



मंत्रालय ने कहा है कि इस सीरियल के संवाद शालीनता को नुकसान पहुंचाते हैं। इस समुदाय के महर्षि वाल्मिकी के बारे में जो शब्द इस्तेमाल किये गये हैं वे उन्हें बदनाम करने के इरादे से हैं। सीरियल में इस्तेमाल किये गये शब्द धार्मिक समूह के लिए तिरस्कारपूर्ण है।



मंत्रालय ने कहा कि चैनल इस नोटिस के मिलने के 15 दिनों के अंदर बताए कि उसके विरूद्ध अपलिंकिंग/डाउनलिकिंग दिशानिर्देश के प्रावधानों, मंजूरी की शर्तों और केबल कानून की धारा 20 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई क्यों नहीं की जाए। 


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: