2018 की बाढ़ के सबक के साथ, केरल ने बांधों से मामूली रूप से पानी छोड़ा

2018 की बाढ़ त्रासदी से केरल के सबक आज जोर से सुनाई दिए क्योंकि इडुक्की जलाशय के चेरोथोनी बांध - एशिया में सबसे बड़े में से एक - के शटर खोले गए। सायरन ने लोगों को डाउनस्ट्रीम में चेतावनी दी, भले ही छोड़े गए पानी की मात्रा - 100 क्यूमेक्स (घन मीटर प्रति सेकंड) - तब की तुलना में केवल 5 प्रतिशत तक सीमित थी। निचले इलाकों से करीब 60 परिवारों को निकाला गया।

केरल राज्य बिजली बोर्ड के अध्यक्ष बी अशोक के अनुसार, बांध को आखिरी बार 2018 की भारी बाढ़ के दौरान खोला गया था - तब स्पिल 2000 क्यूमेक्स तक भी था।

केरल में अत्यधिक बारिश से जूझ रहे इदमलयार, काक्की और शोलायर जैसे राज्य के कई बांधों के शटर कल से खोल दिए गए हैं।

सोमवार से, कई जलाशय असामान्य, तीव्र वर्षा के बाद रेड अलर्ट के निशान पर पहुंच गए - 1 अक्टूबर से अब तक सामान्य वर्षा से 135 प्रतिशत की गिरावट। अक्टूबर के लिए अब तक अपेक्षित वर्षा लगभग 192.7 मिमी थी, लेकिन केरल में इसके बजाय 453.5 मिमी बारिश हुई

अधिक तीव्र बारिश - अक्टूबर में असामान्य - अगले दो दिनों के लिए भविष्यवाणी की गई है। कन्नूर और कासरगोड को छोड़कर 12 जिले गुरुवार को भी ऑरेंज अलर्ट पर हैं। ऑरेंज अलर्ट, दूसरा उच्चतम स्तर, बहुत भारी वर्षा का संकेत देता है।

फिर भी, अब तक बारिश के साथ, जलाशयों में अब प्रति दिन 80 से 100 एमसीएम हो रहा है, जो बहुत ही असामान्य है। आम तौर पर यह 50 एमसीएम से नीचे होता है।

अध्यक्ष बी अशोक ने कहा, "हमने 2018 की तुलना में पानी को बहुत मामूली रूप से छोड़ दिया है, ताकि हम जलग्रहण क्षेत्रों में तेज बारिश होने पर अधिक अवशोषित कर सकें। 2018 के बाद केएसईबी बांध प्रबंधन, आपातकालीन कार्य योजनाओं में बहुत कुछ बदल गया है।" , केएसईबी.

पूरे केरल में लगभग 150 राहत शिविर चल रहे हैं जहां 4,000 परिवारों को रखा गया है। आंकड़ा बढ़ने की संभावना है।

"2018 की बाढ़ के बाद मेरा घर तिरछा हो गया। यही हमारी स्थिति है। हमारे लिए यह बहुत मुश्किल है क्योंकि पानी घर में प्रवेश करता है, चैन से नहीं सो सकता है," एली ने कहा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: