गुवाहाटी उच्च न्यायालय ने असम में एक विदेशी न्यायाधिकरण के आदेश को रद्द कर दिया है, जिसने एक व्यक्ति को एक विदेशी घोषित किया था जो पूर्व पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) से आया था और उसे नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के तहत नागरिकता के लिए आवेदन करने के लिए कहा। यह आदेश असम के करीमगंज जिले के बबलू पॉल उर्फ सुजीत पॉल द्वारा दायर एक रिट याचिका के फैसले में पारित किया गया था, जिसमें न्यायमूर्ति एन कोटेश्वर सिंह और न्यायमूर्ति मलाश्री नंदी शामिल थे।

जिले के फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल-द्वितीय ने मई 2017 में पॉल को एक विदेशी घोषित किया था जो 25 मार्च, 1971 को या उसके बाद बांग्लादेश से अवैध रूप से भारत आया था। उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में कहा कि पॉल भारत में प्रवेश करते समय लगभग दो वर्ष का था। 30 सितंबर, 1964 को तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान से अपने पिता बोलोरम पॉल और दादा चिंताहरन पॉल के साथ, जो 26 मार्च, 1971 को बांग्लादेश बन गया।

आदेश में कहा गया, उन्हें भारत सरकार द्वारा शरणार्थी का दर्जा दिया गया था, जैसा कि पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा भारत में रहने के इच्छुक पूर्वी पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों को जारी किए गए प्रमाण पत्र से स्पष्ट है। याचिकाकर्ता के अनुसार, उनके दादा ने पश्चिम बंगाल से प्रवेश किया था, लेकिन उसके बाद असम में बस गए और उनका नाम 1966 में राज्य की मतदाता सूची में शामिल हो गया। बाद में उनकी मृत्यु हो गई।

ट्रिब्यूनल ने यह भी नोट किया कि याचिकाकर्ता ने कोलकाता में गांधी कॉलोनी माध्यमिक विद्यालय में पांचवीं कक्षा तक पढ़ाई की थी और बहुमत प्राप्त करने के बाद उस शहर के जादवपुर इलाके में आभूषण व्यवसाय में लगा हुआ था। यह रिकॉर्ड पर है कि याचिकाकर्ता वर्ष 1984 में ही पाथरकांडी, करीमगंज, असम आया और वहां बस गया और अपना आभूषण व्यवसाय शुरू किया, 14 दिसंबर, 2021 को उच्च न्यायालय के फैसले में कहा गया।

न्यायाधीशों ने कहा कि रिकॉर्ड पर मौजूद सबूतों को देखते हुए, इसमें कोई संदेह नहीं है कि याचिकाकर्ता ने 1964 में भारत में प्रवेश किया था और उसके बाद 1984 तक कलकत्ता (अब कोलकाता) में रहा, फिर असम में स्थानांतरित हो गया और राज्य में बस गया। प्रश्न जो स्वाभाविक रूप से उठेगा, वह याचिकाकर्ता की क्या स्थिति होगी, जिसने 1964 में पूर्वी पाकिस्तान से भारत में प्रवेश किया था और भारत में रहना जारी रखा था? क्या उसे विदेशी घोषित किया जाना है? उन्होंने सोचा।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: