अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रविवार, 19 जून को उन छह अंडरपासों का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं, जो प्रगति मैदान इंटरग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना का एक हिस्सा हैं। यह परियोजना यात्रियों को पूर्वी दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद से इंडिया गेट और मध्य दिल्ली के अन्य हिस्सों तक आसान पहुंच प्रदान करेगी।

सुरंग पुराना किला रोड पर भारत के राष्ट्रीय खेल परिसर के पास से शुरू होती है और पुनर्विकसित प्रगति मैदान के नीचे से गुजरती है और प्रगति पावर स्टेशन के पास रिंग रोड पर समाप्त होती है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि यह परियोजना 920 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई है और पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है।

लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों ने कहा कि एक बार सुरंग चालू हो जाने के बाद, नोएडा, गाजियाबाद और पूर्वी दिल्ली क्षेत्रों से आने वाले मोटर चालकों को इंडिया गेट, सुप्रीम कोर्ट, मथुरा रोड और इसके विपरीत सिग्नल-मुक्त पहुंच होगी।


सुरंग पुराना किला रोड पर भारत के राष्ट्रीय खेल परिसर के पास से शुरू होती है और पुनर्विकसित प्रगति मैदान के नीचे से गुजरती है और प्रगति पावर स्टेशन के पास रिंग रोड पर समाप्त होती है। यह दिल्ली की पहली सुरंग होगी जिसमें यातायात चलेगा। यह सुरंग के अंदर सार्वजनिक घोषणा प्रणाली की सुविधा के साथ डिजिटल नियंत्रण कक्ष जैसी नवीनतम तकनीकों से लैस है।

पीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, 'जलभराव की आशंका को दूर करने के लिए हमने तूफान के पानी को अपने आप इकट्ठा करने और निकालने के लिए सात भूमिगत नाले बनाए हैं। सुरंग का निर्माण कार्य मार्च 2018 में शुरू किया गया था और इसे सितंबर 2019 तक पूरा किया जाना था।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: