भारत सरकार की मित्र पड़ोसियों तक पहुंच के हिस्से के रूप में, रक्षा मंत्रालय दो प्रमुख सम्मेलनों की योजना बना रहा है: भारत-अफ्रीका रक्षा मंत्रियों की बैठक और हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) फोरम की बैठक अगले महीने है। दोनों समारोह अगले महीने गुजरात में होने वाले डिफेक्सपो-2022 के समय के आसपास होंगे। यह पहला मौका है जब दोनों इवेंट एक के बाद एक आयोजित किए जाएंगे।

आईओआर बैठक और भारत-अफ्रीका चर्चा होने के प्रमुख रणनीतिक लाभ हैं। अफ्रीका के साथ, यह 50 देशों के साथ दोस्ती को मजबूत करने में मदद करता है और शायद, इस क्षेत्र में चीन के प्रभाव का मुकाबला करने में मदद करता है। इसके अलावा, भारत की एक प्रमुख हथियार निर्यातक बनने की योजना है, और हाल ही में फिलीपींस को ब्रह्मोस क्रूज मिसाइलों की बिक्री के बाद, अधिक बाजारों पर नजर गड़ाए हुए है। अफ्रीकी देश भारतीय हथियार, खासकर छोटे हथियार खरीदने के लिए तैयार हैं।

आईओआर की बैठक शायद रणनीतिक रूप से अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि चीन हाल के दिनों में इस क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है इसमें पनडुब्बियों और सहयोगी जासूसी जहाजों सहित सभी प्रकार के युद्धपोत शामिल हैं, जिनके लिए व्यंजना वैज्ञानिक अनुसंधान पोत है। आईओआर में फ्रांस, एक रणनीतिक सहयोगी शामिल है। जो भारत के लिए मददगार है, चिंता एक जासूसी जहाज या दो नहीं है, बल्कि अगले कुछ वर्षों में चीनी विमानवाहक पोत या हिंद महासागर में एक बड़े युद्धपोत के प्रवेश की संभावना है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: