अडानी समूह अगले दशक में मुख्य रूप से नई ऊर्जा और डिजिटल स्पेस में 100 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश करेगा, जिसमें डेटा सेंटर शामिल हैं, अध्यक्ष गौतम अडानी ने मंगलवार को कहा।

पोर्ट-टू-एनर्जी समूह 45 गीगावाट हाइब्रिड अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षमता जोड़ देगा और सौर पैनल, पवन टर्बाइन और हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइज़र बनाने के लिए 3 गीगा कारखानों का निर्माण करेगा। एक समूह के रूप में, हम अगले दशक में 100 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की पूंजी निवेश करेंगे। सिंगापुर में फोर्ब्स ग्लोबल सीईओ सम्मेलन में अदाणी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष अदानी ने कहा, हमने इस निवेश का 70 प्रतिशत ऊर्जा परिवर्तन क्षेत्र के लिए निर्धारित किया है।

1988 में मामूली वस्तुओं के कारोबार के साथ शुरुआत करते हुए, 60 वर्षीय टाइकून ने अमेज़ॅन के जेफ बेजोस, फ्रांसीसी व्यवसायी बर्नार्ड अरनॉल्ट और अमेरिकी व्यवसायी बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए 143 बिलियन अमरीकी डालर की संपत्ति के साथ दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति बन गए है। समुद्री बंदरगाहों, हवाई अड्डों, हरित ऊर्जा, सीमेंट और डेटा केंद्रों में फैले हितों के साथ, समूह की सूचीबद्ध कंपनियों का संयुक्त बाजार पूंजीकरण 260 बिलियन अमरीकी डालर है। समूह पहले से ही दुनिया का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा उत्पन्न करने वाला समूह है।

हमारे मौजूदा 20 गीगावाट नवीकरणीय पोर्टफोलियो के अलावा, नए व्यवसाय को एक और 45 गीगावाट हाइब्रिड नवीकरणीय बिजली उत्पादन द्वारा संवर्धित किया जाएगा, जो कि 100,000 हेक्टेयर भूमि में फैला हुआ है - जो सिंगापुर का 1.4 गुना क्षेत्र है। इससे 30 लाख मीट्रिक टन हरित हाइड्रोजन का व्यावसायीकरण होगा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: