नयी दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) का एटीएम इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए आवश्यक खबर है। अब आपको एसबीआई के एटीएम से 2000 रुपये के नोट नहीं मिल सकेंगे । बड़े नोट धीरे-धीरे एसबीआई बैंक के साथ एटीएम में भी कम होते जाएंगे। रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) से मिले संकेत के बाद SBI ने अपने एटीएम से बड़े नोट की कैसेट हटाना आरंभ किया है।


इसी कदम के तहत कई जिलों के तकरीबन सभी एटीएम से कैसेट निकाली जा चुकी है। इसके बाद 500 रुपये के नोट की तैयारी है। इस तरह 2000 और 500 के नोट हटाए जाने के बाद केवल 100 व 200 रुपये के नोट ही एटीएम में रह जाएंगे। जानकारी के मुताबिक, छोटे नोटों को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है। उन्नाव के स्टेट बैंक के चीफ मैनेजर सुनील कुमार ने जानकारी देते हुए बताया है कि करीब एक वर्ष से एसबीआई के एटीएम में 2000 के नोट नहीं लगाए जा रहे हैं। 


उन्होंने कहा कि अब एटीएम मशीनों में लगे 2000 के नोट रखने वाले कैसेट (बॉक्स) को फिलहाल हटाने का काम किया जा रहा है ताकि अन्य नोट रखे जा सकें। वहीं SBI के एटीएम से मुफ्त निकासी की सीमा बढ़ा दी जाएगी। मेट्रो शहर के ग्राहक जहां SBI एटीएम से दस बार निशुल्क ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, वहीं अन्य शहरों में यह सीमा 12 कर दी गई है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: