नयी दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को बैंक धोखाधड़ी के मामलों में पूरे देश में कई जगहों पर छापेमारी की। सीबीआई के एक उच्च अधिकारी ने कहा कि बैंक धोखाधड़ी के 7,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के हालिया मामलों में देश भर में तक़रीबन 169 स्थानों पर एजेंसी ने कार्रवाई की। छापेमारी में आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और दादरा और नागर हवेली के ठिकाने शामिल हैं।


अधिकारी ने बताया है कि सीबीआई ने बैंक धोखाधड़ी के 7,000 करोड़ रुपये से ज्यादा मामलों से संबंधित तक़रीबन 35 मामले दर्ज किए हैं। हालांकि, अधिकारी ने बैंकों या मामलों से सम्बंधित आरोपियों के नाम का खुलासा नहीं किया। ऐसा पहली दफा नहीं है जब केंद्रीय जांच एजेंसी ने इतने बड़े पैमाने पर छापेमारी की है। कुछ महीने पहले भी एजेंसी ने बैंक धोखाधड़ी के मामलों में छापेमारी की कार्रवाई की थी।


सीबीआई ने जिन मामलों में ये कार्रवाई की है उनमें एसईएल मेन्युफेक्चरिंग की तरफ से बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 113.55 करोड़ रुपये, एसबीआई में एडवांस सरफैक्टेंट्स 118.49 करोड़ रुपये, देना बैंक में एसकेय निट वर्थ की 42.16 करोड़, केनरा बैंक में कृष्णा निटवियर टेक्नोलॉजी की तरफ से 27 करोड़ की हेराफेरी का मामला शामिल हैं। सीबीआई ने इन सभी कंपनियों के निदेशकों और प्रमोटर्स के खिलाफ बैंक धोखाधड़ी का केस भी दर्ज किया है।



మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: