डिजिटल इंडिया के इस दौर में बैंकिंग फ्रॉड के मामले भी बढ़े हैं. कई मामलों में तो अपनी छोटी सी गलती की वजह से ग्राहक फ्रॉड के शिकार हो जाते हैं. इस चक्‍कर में बैंक अकाउंट तक खाली हो जाता है. ऐसे में ग्राहकों का अलर्ट रहना जरूरी है.



यही वजह है कि पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ग्राहकों को जागरूक करने के लिए पाठशाला नाम से अभियान चला रहा है. इसके तहत ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग के तरीके के बारे में बताया जा रहा है. इसके अलावा कुछ टिप्‍स भी दिए जा रहे हैं जिसे फॉलो कर फ्रॉड से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...



दरअसल, हाल ही में PNB की ओर से सोशल मीडिया पर कुछ टिप्‍स दिए गए हैं. बैंक ने बताया है कि अपना ATM PIN कहीं पर भी न लिखें. इसके अलावा अपना ATM PIN या ATM कार्ड किसी को भी इस्तेमाल करने के लिए न दें.



बैंक की ओर से यह भी अपील की गई है कि ATM मशीन से पैसे निकालने के लिए किसी अजनबी की मदद न लें. इसी तरह एटीएम से ट्रांजेक्शन खत्म करने के लिए कैंसिल बटन जरूर दबाएं. पीएनबी के मुताबिक ट्रांजेक्शन पूरा होने के बाद एटीएम मशीन पर अपनी स्टेटमेंट स्लिप और एटीएम कार्ड नहीं छोड़ना चाहिए.



बैंक की ओर से कहा गया है कि ग्राहकों को अपनी ट्रांजेक्शन स्लिप को देखने के बाद तुरंत नष्ट कर देनी चाहिए ताकि ये स्लिप किसी अजनबी के हाथ न लगे.



बता दें कि हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक के सितंबर तिमाही के नतीजे जारी हुए हैं. इन नतीजों से पता चलता है कि बैंक को दूसरी तिमाही में 507.06 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है. एक साल पहले इसी तिमाही में बैंक को 4,532.35 करोड़ रुपये का बड़ा घाटा हुआ था.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: