अगर आपके पास देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) की पॉलिसी है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. दरअसल, LIC 30 नवंबर से दो दर्जन से अधिक पॉलिसी बंद कर रही है. इंश्योरेंस रेगुलेटरी IRDA के लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट की नई गाइडलाइंस के चलते LIC अपनी पुरानी पॉलिसी बंद करने जा रही है. हालांकि ऐसे में पुराने पॉलिसी होल्डर्स की पॉलिसी या उनके पॉलिसी बेनिफिट में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा.



बंद हो सकती है ये पॉलिसी- बंद होने वाले रिटेल प्रोडक्ट्स में से LIC की जवीन आनंद पॉलिसी, जीवन उमंग, जीवन लक्ष्य और जीवन लाभ जैसी कुछ बेस्टसेलर्स पॉलिसी हैं. LIC के अनुसार कंपनी के प्रोडक्ट के बुके में किसी तरह की कमी नहीं आएगी. ग्राहकों को और बेहतर और अच्छे विकल्प मिल सकेंगे.



1 दिसंबर से आएंगी नई पॉलिसी- IRDA के लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट की नई गाइडलाइंस के तहत बंद किए जाने वाले इन सभी प्लान को इंश्योरेंस रेग्युलेटर के रिवाइज कस्टमर केंद्रित गाइडलाइन के हिसाब से एलआईसी रिलॉन्च कर सकती है. हालांकि, रिवाइव और रिलॉन्च किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में कम बोनस रेट्स और उच्च प्रीमियम दर मिल सकते हैं. नई पॉलिसी ज्यादा प्रीमियम के साथ आने की संभावना है. साथ ही इसमें अलर्टेड फीचर्स भी होंगे.



LIC के कुछ ऐसे प्रोडक्ट जो ज्यादा रिटर्न और ज्यादा बोनस देते हैं उनमें कुछ कमी की जा सकती है. हालांकि LIC का कहना है कि ग्राहकों को और बेहतर विकल्प उपलब्ध होंगे.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: