राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) ने महाराष्ट्र, गुजरात, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव में 40 से अधिक बचाव दल तैनात किए हैं, इसके अलावा और भी कई टीमें हैं जिन्हें एयरलिफ्ट किया जा रहा है, ताकि क्षेत्रों में बचाव मिशन चलाया जा सके। चक्रवात निसारगा से प्रभावित।


भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, 'गंभीर' चक्रवाती तूफान के बुधवार शाम को महाराष्ट्र के तट पर उतरने की उम्मीद है।

 

अधिकारियों ने मुंबई के समुद्र-तट वाले क्षेत्रों में धारा 144 भी लगाई है, पूर्व संध्या चक्रवात निसारगा की भूमि पर।

 

केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई एक स्टॉक-मीटिंग में यह भी पता चला कि भारतीय सेना और वायु सेना की बचाव टीमों को भी स्टैंडबाय पर रखा गया था, इसके अलावा तटरक्षक बल पहले से ही समुद्र में मछुआरों को बचाने में लगे हुए थे।

 


मंगलवार को कहा गया कि तूफान महाराष्ट्र के वलसाड, नवसारी, सूरत, भावनगर और भरूच जिलों और दमन, दादरा और नागर हवेली के साथ महाराष्ट्र के तटीय जिलों रायगढ़, मुंबई, ठाणे और पालघर को प्रभावित करने की संभावना है।

 

वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होने वाली इस बैठक में महाराष्ट्र और गुजरात के अतिरिक्त मुख्य सचिव, दादरा और नागर हवेली के प्रशासक और दमन और दीव के सलाहकार भी शामिल हुए। गृह मंत्रालय, जहाजरानी, ​​बिजली, रेलवे, दूरसंचार, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, परमाणु ऊर्जा, रसायन और पेट्रो रसायन, नागरिक उड्डयन और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी बैठक में भाग लिया।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: