योग गुरु रामदेव के करीबी आचार्य बालकृष्ण को शुक्रवार को ऋषिकेश स्थित एम्स में भर्ती करवाया गया। पतंजलि योगपीठ के सूत्रों ने बताया कि सीने में दर्द की शिकायत के कारण आचार्य को पहले हरिद्वार स्थित अस्पताल में ले जाया गया था। हालांकि डॉक्टरों ने उन्हें ऋषिकेश स्थित एम्स में ले जाने को कहा।


तबीयत बिगड़ने के तुरंत बाद आचार्य बालकृष्ण को हरिद्वार के भूमानंद हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया लेकिन हालत गंभीर होने पर ऋषिकेश एम्स के लिए रेफर कर दिया गया। आचार्य बालकृष्ण शुक्रवार दोपहर पतंजलि संस्थान के बहादराबाद के फेज वन स्थित ऑफिस में थे तभी उनकी तबीयत बिगड़ गई। इसके बाद उनके स्टाफ में हड़कंप मच गया। 


एम्स ऋषिकेश ने बताया है कि आचार्य बालकृष्ण को इमर्जेंसी में भर्ती किया गया है और उनकी हालत मे सुधार हो रहा है। अस्पताल से जारी बयान के मुताबिक, उनका ब्लड प्रेशर, ईसीजी और इको आदि जांच की रिपोर्ट नॉर्मल आई है। फिलहला वहां क्रिटिकल केयर डिपार्टमेंट में उनका इलाज चल रहा है। 


ऋषिकेश एम्स के चिकित्सा अधीक्षक प्रफेसर ब्रह्म प्रकाश ने आचार्य बालकृष्ण का हेल्थ बुलेटिन जारी किया है। उन्होंने बताया कि आचार्य बालकृष्ण को शाम 4 बजकर 45 मिनट पर एम्स लाया गया था, जिसके बाद उनका उपचार शुरू कर दिया गया। जब आचार्य बालकृष्ण को एम्स लाया गया था, वह बेहोशी की हालत में थे। उनके पैरामीटर काफी डाउन थे, लेकिन अब पैरामीटर स्थिर हुए हैं। उन्होंने बताया कि आचार्य बालकृष्ण अभी किसी को पहचान नहीं पा रहे हैं और न ही वह कुछ बताने की स्थिति में है। उनकी हालत को सामान्य होने में अभी वक्त लग सकता है। फिलहाल, उन्हें एम्स के इंटेंसिव केयर विभाग में 24 घंटे के ऑब्जर्वेशन पर रखा गया है। प्रफेसर ब्रह्म प्रकाश ने बताया कि आचार्य बालकृष्ण की एमआरआई और अन्य जांच रिपोर्ट सामान्य आई हैं। 


उन्होंने आशंका व्यक्त की कि खाने में कुछ विषैला पदार्थ शरीर में चला गया है, जिससे उनकी हालत बिगड़ी। उन्हें हृदय और मस्तिष्क संबंधी कोई दिक्कत नहीं है। फिलहाल ब्लड सैंपल जांच के लिए भी भेजे गए हैं। योग गुरु बाबा रामदेव समेत परमार्थ ऋषिकेश के चिदानंद मुनि भी उनके साथ अस्पताल में ही मौजूद हैं। 

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: