नयी दिल्ली। जम्मू कश्मीर मुद्दे को लेकर भड़के पाक ने बौखलाहट में अपनी कई रणनीतियां चलाई। लेकिन नाकाम रहा। इतना ही नहीं पाक ने कश्मीर को लेकर पूरे विश्व भर से मदद मांगी लेकिन सभी ने मदद से किनारा कर लिया और पाकिस्तान को सिर्फ मायूसी हाथ लगी। हालांकि पूरे विश्व के सामने पाक प्रधानमंत्री ने खुद को शांती का दूत बताया और कहा कि हमारा देश आतंकियो से मिला नहीं है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान सरकार ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अज़हर को जेल से रिहा कर दिया है। मसूद अजहर भारत में संसद, मुंबई, पुलवामा, उरी समेत कई हमलों का मास्टरमाइंड है। मसूद अजहर की रिहाई के बाद भारतीय सेना और सुरक्षाबलों को अलर्ट कर दिया गया है।


मसूद ने आतंकियों के लिए जो गाइडलाईन जारी की है, उसमें आतंकियों को पत्थरबाजी से दूर रहने की नसीहत दी गई है। इतना ही नहीं गाइडलाईन में भारतीय सुरक्षाबलों पर हमला करने और उनसे हथियार छीनने को भी कहा गया है। मसूद ने आतंकियों से पहचान जाहिर होने वाली हरकतों से भी बचने को कहा है। गाइडलाईन्स  में कहा गया है कि इंटरनेट बंद हो तो फोन और मैसेज न करें। इमरजेंसी में मैन टू मैन कॉन्टैक्ट करें और अपनी जगह बदलते रहें।


इसी साल 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान ने मसूद अजहर को गिरफ्तार किया था। हालांकि, तब भी भारत ने कहा था कि अजहर मसूद की गिरफ्तारी महज दिखावा है। अब उसकी गुपचुप रिहाई से साफ हो गया है कि पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय दबाव में आकर मसूद अजहर की गिरफ्तारी का नाटक किया था। हिंदुस्तान टाइम्स’ की रिपोर्ट में खुफिया एजेंसी से जुड़े सूत्रों के हवाले से लिखा गया है कि पाकिस्तान भारत में बड़े हमले की तैयारी में है. आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए ही मसूद अजहर को रिहा किया गया है। बता दें कि यूनाइटेड नेशंस ने मसूद अजहर को इसी साल मई में ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया है।


बता दें कि सोमवार को ही FATF की रीजनल यूनिट एशिया पेसिफिक ग्रुप APG के सामने पाकिस्तान की पेशी है। पाकिस्तान के पास ब्लैकलिस्ट होने से पहले ये आखिरी मौका था, लेकिन मसूद अजहर को रिहा कर पाकिस्तान ने अपने ही पैरों पर कुल्हाेड़ी मार ली है। मौलाना मसूद अजहर के संगठन ‘जैश-ए-मोहम्मद’ भारत ही नहीं अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में भी अपनी आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे चुका है। संयुक्त राष्ट्र पहले ही इस संगठन को ब्लैकलिस्ट कर चुका है, लेकिन तमाम लगामों के बाद भी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में यह आतंकी संगठन सालों से फलता-फूलता आ रहा था। मसूद अजहर अपनी भारत विरोधी गतिविधियों के चलते जाना जाता है। सालों तक पाकिस्तान ने यह मानने से इनकार किया कि मसूद अजहर उसके देश में है। लेकिन हाल ही में पाकिस्तान ने यह मान लिया था कि मसूद अजहर की तबीयत खराब है और वो पाकिस्तान में ही है।



మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: