हैदराबाद में हुई लड्डुओं की नीलामी में बालापुर गणेश लड्डू ने बाजी मार ली है। इसे 17.6 लाख रुपये में नीलाम किया गया। इन लड्डुओं को स्थानीय निवासी कोलानू राम रेड्डी ने खरीदा है। नीलामी गणेश मूर्ति विसर्जन से पहले हुई, जिसमें करीब 19 लोगों ने हिस्सा लिया।



मुंबई मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, सोने के लेप वाले इस लड्डू का वजन 21 किलोग्राम था जिसकी बोली रेड्डी ने 17.6 लाख रुपये में लगाई। आयोजकों ने उन्हें चांदी की थाली में लड्डू दिए।



नीलामी जीतने के बाद बप्पा को सम्मान दिखाने के लिए रेड्डी सिर पर लड्डू की थाली रखकर गणेश वाहन पर चढ़ गए। कोलानू राम रेड्डी पेशे से एक व्यापारी और किसान हैं। इनका परिवार इससे पहले भी बालापुर लड्डू की नीलामी में हिस्सा ले चुका है। 2018 में हुई नीलामी में बालापुर गणेश लड्डू को 16.6 लाख रुपये में बेचा गया था। 



पिछले साल की नीलामी में बालापुर मंडल आर्य वैश्य संगम के अध्यक्ष तेरेतिपल्ली श्रीनिवास गुप्ता विजेता रहे थे। बालापुर गणेश लड्डू की नीलामी 1994 में शुरू हुई और पहले साल 450 रुपये में बेची गई। कोलनू मोहन रेड्डी इस गणेश लड्डू के पहले विजेता थे। इन्होंने लगातार पांच साल तक लड्डू की नीलामी जीती थी।



ऐसा माना जाता है कि बालापुर गणेश लड्डू, नीलामी जीतने वाले के लिए सौभाग्य, समृद्धि और खुशियां लाता है। दोस्तों और परिवार के बीच लड्डू बांटने के अलावा, विजेता लड्डू के टुकड़ों को अपने घरों और खेतों पर भी बिखेरते हैं। गणेश लड्डू की बोली हर साल 1,116 रुपये से शुरू होती है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: