फेस्टिव सीजन के दौरान नकदी की ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे में तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में खबरें आ रही हैं कि 2000 रुपये के नोट ATM से धीरे-धीरे हटाए जा रहे हैं. खबर है कि इसकी शुरुआत देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI से हो गई है.


दरअसल पिछले दो-तीन दिन से ऐसी खबरें चल रही हैं कि RBI के निर्देश पर SBI के छोटे शहरों और कस्बों में मौजूद ATM में से 2000 रुपये के नोट रखने के स्लॉट (कैसेट) हटाए जा रहे हैं. इस स्लॉट की जगह बैंक 100 रुपये, 200 रुपये और 500 रुपये के स्लॉट बढ़ा रहे हैं.


एक तरह से खबर यह है कि SBI छोटे शहरों में 2000 के नोट को बंद करने के लिए चरणबद्ध तरीके से काम कर रहे हैं. रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि आम लोगों में अफवाह न फैल जाए कि सरकार 2000 रुपये का नोट बंद कर रही है, इसलिए इसे धीरे-धीरे ATM से हटाने की तैयारी की जा रही है.


एक रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल SBI ने उत्तर प्रदेश के कानपुर मंडल से इसकी शुरुआत हो गई है. खबर में SBI के एक सीनियर अधिकारी का हवाला दिया गया है, जिसमें कहा गया कि करीब एक साल से एटीएम में 2000 रुपये का नये नोट नहीं डाल रहे हैं.


आरबीआई के अधिकारियों ने इस खबर को सिरे से खारिज कर दिया. उन्होंने इस खबर को अफवाह बताते हुए कहा कि 2000 के नोट बैन की खबर बिल्कुल गलत है. RBI ने किसी भी बैंक को इस तरह का कोई आदेश नहीं दिया है.


उन्होंने SBI के ATM से 2000 के नोट के स्लॉट को हटाने की खबर को भी गलत करार दिया. RBI के मुताबिक अगर इस तरह का कोई आदेश दिया जाता है तो उससे जुड़े दस्तावेज RBI की वेबसाइट पर भी अपलोड किया जाता है. इसलिए इस तरह के अफवाहों पर लोग ध्यान न दें.


तमाम मीडिया रिपोर्टस को खारिज करते हुए RBI के अधिकारी ने कहा कि 2000 रुपये के नोट प्रचलन में है और आगे भी रहेगा. उन्होंने कहा कि कितने 2000 के नोट प्रचलन में हैं, इसकी जानकारी RBI की वेबसाइट पर उपलब्ध है.


गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद RBI ने 2000 रुपये का नोट जारी किया था. तब से अब तक कई बार 2000 रुपये के नोट को लेकर कई तरह की खबरें आ चुकी हैं. लेकिन फिलहाल RBI ने साफ कह दिया है कि 2000 के नोट हर जगह उपलब्ध है और आगे भी रहेगा.






మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: