अहमदाबाद और लखनऊ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) परिवार के दो नए सदस्य हैं क्योंकि यह अब अगले सत्र से दस टीमों का मामला होगा।

बोली सोमवार को दुबई के ताज होटल में हुई और यह आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप (आरपीएसजी) (लखनऊ) और सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स (अहमदाबाद) हैं जो नए मालिकों के रूप में कैश-रिच लीग में शामिल होंगे।

संजीव गोयनका के स्वामित्व वाले आरपीएसजी ग्रुप ने 7090 करोड़ रुपये की विजयी बोली के साथ लखनऊ को अपने घरेलू आधार के रूप में चुना है।
सीवीसी कैपिटल ने अहमदाबाद को 5166 करोड़ रुपये की बोली के साथ चुना है।
एएनआई से बात करते हुए, बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इस विकास की पुष्टि की।

आईपीएल का पहला सीजन 2008 में खेला गया था, और तब से, लीग का कद बढ़ गया है और यह दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली प्रतियोगिताओं में से एक है।

चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल, सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स लीग की शुरुआत से ही इसके साथ हैं। हैदराबाद फ्रेंचाइजी को पहले डेक्कन चार्जर्स नाम दिया गया था, लेकिन स्वामित्व में बदलाव के बाद इसे सनराइजर्स हैदराबाद के नाम से जाना जाने लगा।

आईपीएल टूर्नामेंट के चौदह सीजन हो चुके हैं। पंद्रहवां सीजन किसी और की तरह होने का वादा नहीं करता है और दर्शकों की संख्या बढ़ने के लिए पूरी तरह तैयार है।

2010 में, दो नई फ्रेंचाइजी - पुणे वारियर्स इंडिया और कोच्चि टस्कर्स केरल - 2011 में चौथे सीज़न से पहले लीग में शामिल हुईं और एक संक्षिप्त अवधि के लिए, लीग को दस टीमों द्वारा खेला गया।

एक साल बाद नवंबर 2011 में, यह घोषणा की गई कि कोच्चि टस्कर्स केरल की ओर से बीसीसीआई की शर्तों का "उल्लंघन" करने के बाद समाप्त कर दिया जाएगा। पुणे वॉरियर्स इंडिया ने बोर्ड के साथ वित्तीय मतभेदों के कारण 2013 में आईपीएल से अपना नाम वापस ले लिया था।

लेकिन 2022 में फिर से 10-टीम का मामला होना तय है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి:

IPL