आपकी जानकारी के लिए बता दें की आने कुछ ही दिनों में शरद नवरात्रि की शुरुआत होने वाला है जो की 29 सितंबर 2019, रविवार से हो रहा हैं नवरात्रि का पर्व नौ दिनों तक मनाया जाता हैं, इन नौ दिनों में माँ देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-आराधना की जाती हैं। इस आस्था के पर्व में व्रत रखने वाले लोगों के लिए कुछ खास नियम भी बताए गए हैं और यह नियम माँ दुर्गा के व्रत में संयम और अनुशासन बहुत ही जरूरी होता है। ऐसे मे बता दें कि यदि आप भी माँ देवी दुर्गा को अपनी भक्ति से खुश करने की सोच रहे हैं तो भूलकर भी इन दस कामों को करने से बचे वरना आप माँ के क्रोध का शिकार हो सकते हैं।


नवरात्रि में भूलकर ना करे यें 10 काम



(1) यदि आप अपने घर में कलश की स्थापना कर रहे हैं या फिर अखंड ज्योति जला रहे हैं तो कभी भी अपने घर को अकेला छोड़ के ना जाए यानि कोई ना कोई एक सदस्य घर में जरूर रहे।
(2) व्रत करने वाले लोग भूल से भी अपने खाने में लहसुन, प्याज का सेवन ना करे।
(3) यदि आप नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो ब्रह्मचर्य का पालन अवश्य करे, इसके साथ ही साफ-सफाई का खास ध्यान रखे।
(4) नवरात्रि व्रत के समय सोना नहीं चाहिए, यदि आप नवरात्रि के दिनों में सोते हैं तो देवी माँ दुर्गा आपसे से नाराज हो जाएंगी।
(5) व्रत के समय हमेशा फलाहार एक ही जगह बैठ कर करे क्योंकि बहुत लोगों की आदत घूम-घूम कर खाने की होती हैं, व्रत के दौरान ऐसा ना करे बल्कि एक ही जगह बैठकर फलाहार करे।



(6) व्रत के दौरान अनाज और नमक का सेवन ना करे और जब व्रत आप खोले तो हमेशा कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवे, मूंगफली आदि का सेवन करे।
(7) नवरात्रि के दिनों में यदि आप दुर्गा चालीसा, मंत्र या सप्तशती पढ़ रहे हैं तो पढ़ते हुए बीच में किसी दूसरे से बात ना करे क्योंकि ऐसा करने से आपकी पूजा सफल नहीं मानी जाएगी।
(8) नवरात्रि के दिनों में तंबाकू आदि का सेवन ना करे, यदि आप नवरात्रो के दिनों में ऐसा करते हैं तो देवी माँ दुर्गा आपसे से नाराज हो जाएंगी।
(9) नवरात्रि के दिनों में तामसिक भोजन, मांसाहारी भोजन आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
(10) देवी माँ दुर्गा को साफ-सफाई बहुत पसंद हैं इसलिए हमेशा अपने घर को साफ रखे, घर को गंदा करके कभी ना रखे।

देखें विडियो :

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: