13 अक्टूबर 2019, शुक्रवार को शरद पुर्णिमा हैं, आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की पुर्णिमा को शरद पुर्णिमा कहा जाता हैं, इसे रास पुर्णिमा भी कहा जाता हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार पूरे साल में केवल इस दिन ही चंद्रमा सोलह कलाओं से निपुण होता है और इससे निकलने वाली किरणें इस रात में अमृत की बरसात करती हैं। पूर्णिमा की रात को दूध की खीर बनाकर चंद्रमा की रोशनी में रखा जाता हैं। ऐसी मान्यता है कि चंद्रमा की किरणें खीर में पड़ने से यह अमृत समान गुणकारी और लाभकारी हो जाती हैं, जिसका सेवन करना अत्यंत लाभकारी होती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे आप शरद पुर्णिमा के दिन करे, इससे धन लाभ और जीवन में आ रही तमाम तरह की समस्याएँ खत्म हो जाती हैं।



शरद पुर्णिमा के दिन करे ये उपाय
(1) यदि आप धन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो आप शरद पुर्णिमा के रात में एक सफ़ेद रंग का रेशमी कपड़े में ग्यारह लक्ष्मी कौड़ी रखे, इसे पूरी रात चाँदनी रात में रखे। अगले दिन सूर्य उदय होने से पहले इस कौड़ी को उठाकर अपने तिजोरी में रख दे। यदि आप इस उपाय को करते हैं तो आपको किसी भी तरह की धन संबंधी समस्या नहीं होगी।


(2) यदि आप चाहते हैं कि माँ अन्नपूर्ण की कृपा हमेशा बनी रहे और अन्न से संबंधी कोई परेशानी ना आए तो इसके लिए आप शरद पुर्णिमा की रात को आप अपने अनाज के बर्तन यानि जिसमे आप अनाज रखते हैं उसे चाँदनी में रखे, इसे सूर्य उदय होने से उठाकर घर में रख ले। ऐसे में जब आप इस अन्न को ग्रहण करेंगे तो आपको उस अनाज से लाभ होगा।


(3) इस दिन भगवान शिव, माता पार्वती, गणेश भगवान और कार्तिकेय की पूजा करना शुभ माना जाता हैं। इसलिए दिन शिव परिवार को दूध जरूर अर्पित करे।



(4) इस दिन चाँदनी रात में चाँद की आराधना अवश्य करे और चंद्रमा को अर्घ्य दे, अर्घ्य देने के लिए चांदी की कलश में गंगा जल, जल दूध और अक्षत मिलाकर दे, इससे आपके घर में हमेशा खुशहाली बनी रहेगी। इसके अलावा इस दिन किसी पवित्र नदी में स्नान अवश्य करे, इससे आपको लाभ होगा।


(5) यदि आपके वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह की कोई परेशानी हैं तो शरद पुर्णिमा वाले दिन दूध और चावल वाली खीर बनाए। अब इसे भगवान शिव, माता पार्वती, गणेश भगवान और कार्तिकेय को भोग लगाए, भोग लगाने के बाद उस खीर को आप चाँदनी की रात में जाली से ढक कर रखे। इस खीर में गुलाब की पंखुड़ियाँ मिलाकर खुद ग्रहण करे और अपने जीवनसाथी को भी खिलाये। इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन में आ रही तमाम तरह की समस्या खत्म हो जाती हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: