आज की तारीख में महिलाएं घर से निकल कर हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है, ना सिर्फ ऑफिस बल्कि खेल के मैदान में भी भारतीय महिलाएं अपना परचम लहरा रही हैं और इसका ताजा उदाहरण हैं भारतीय महिला की हॉकी टीम जिसने अपने ब्रिटेन दौरे की शुरुआत जीत के साथ की है। भारत ने पहले मैच में ब्रिटेन को 2-1 से हराया। गुरजीत कौर ने आखिरी मिनट में गोल करके भारतीय टीम को जीत दिलाई। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मैच रविवार को खेला जाएगा। यह नवंबर में होने वाले ओलिंपिक क्वालिफायर के पहले भारतीय टीम का आखिरी विदेशी दौरा है।


मैच में तीनों गोल आखिरी क्वार्टर में हुए, भारतीय टीम मुकाबले में एक गोल से पिछड़ रही थी, लेकिन वह वापसी करने में कामयाब रही और शानदार जीत दर्ज की। पहले क्वार्टर में दाेनों टीमों ने टेकिंग हॉकी खेली, लेकिन किसी को भी गोल करने में कामयाबी नहीं मिली। दूसरे क्वार्टर में भारत ने गेम में कंट्रोल रखा और कई पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए। हालांकि, भारतीय टीम एक भी गोल करने में सफल नहीं हो सकी। हालांकि ब्रिटेन की गोलकीपर मैडी हिंच ने कई शानदार बचाव किए, हाफ टाइम के कुछ मिनट पहले ब्रिटेन ने गोल करने की कोशिश की लेकिन भारतीय गोलकीपर सविता पूनिया ने अच्छा डिफेंस किया।


Image result for गुरजीत के आखिरी मिनट में किए गोल से भारत ने ब्रिटेन को 2-1 से हराया


मैच समाप्ती से मात्र 48 सेकंड पहले गुरजीत का विजयी गोल
मैच के तीसरे क्वार्टर में भी गेंद अधिकतर समय भारतीय खिलाड़ियों के पाले में रही। लेकिन टीम ब्रिटेन के डिफेंस को भेदने में कामयाब नहीं हो सकी। मैच के आखिरी क्वार्टर में ब्रिटेन को पहली और एकमात्र सफलता मिल गई। एमिली डीलरों ने 46वें मिनट में गोल कर अपनी टीम को बढ़त दिला दी। भारतीय टीम एक गोल से पिछड़ रही थी, लेकिन शर्मिला देवी नेने गोल कर टीम को बराबरी दिला दी। मैच अंतिम समय की ओर बढ़ रहा था और लग रहा था कि 1-1 से ड्रॉ पर खत्म होगा। मैच के 48 सेकंड बाकी थी, तभी भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला। गुरजीत कौर ने कोई गलती नहीं की और गेंद को गोलपोस्ट तक पहुंचा दिया और भारत ने मुकाबला 2-1 से अपने नाम कर लिया।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: