इस साल देश में तमाम कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन लॉन्च कर चुकी हैं। हाल ही में बजाज ने भी अपने पुराने ब्रांड चेतक को पुर्नजीवित करते हुए उसका इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया है। एक अनुमान के मुताबिक अथर, ओकिनावा, एंपियर, हीरो इलेक्ट्रिक, रिवोल्ट समेत कई कंपनियों के एक दर्जन से ज्यादा इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन इन दिनों बाजार में हैं। वहीं ग्राहक भी उनमें दिलचस्पी ले रहे हैं। दक्षिण भारतीय शहरों में तो काफी संख्या में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन सड़कों पर दिखाई पड़ रहे हैं। अगर आप भी इलेक्ट्रिक टूव्हीलर खरीदने की सोच रहे हैं, तो किन बातों का रखें ख्याल...


इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर खरीदने वालों के बड़े काम आएंगे ये जरुरी टिप्स 


परफॉरमेंस को ध्यान में रखें


रेंज
नई इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर खरीदते समय ध्यान रखें कि वह फुल चार्ज में कितनी दूरी तय कर लेता है। अलग-अलग मॉडल की ड्राइविंग रेंज में अंतर होता है, जो 60 किमी से लेकर 150 किमी तक हो सकती है। वहीं कई इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में स्पोर्ट मोड, इको मोड होते है, हर मोड में परफॉरमेंस का अंतर होता है।


पिकअप
यह बात ध्यान रखनी जरूरी है कि इस बाइक या स्कूटर का पिकअप कितना है। इलेक्ट्रिक वाहनों में आने वाली मोटर्स जल्दी टॉर्क पकड़ती है, जिससे व्हीकल जल्दी पिकअप पकड़ता है। जैसे अथर कंपनी का दावा है कि उसका स्कूटर 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार मात्र 3.9 सेकंड में पकड़ लेता है।


रीजेनरेटिव ब्रेकिंग
आजकल कई इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर निर्माता कंपनियां अपनी गाड़ियों में यह फीचर दे रही हैं। इस फीचर का फायदा यह है कि इससे बैटरी के चार्ज और डिस्चार्ज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इस मैकेनिज्म से ब्रेकिंग के दौरान व्हीकल की काइनेटिक एनर्जी इलेक्ट्रिसिटी में कनवर्ट हो जाती है। यह इलेक्ट्रिसिटी बैटरी में स्टोर हो जाती है, जिससे दोपहिया वाहन की एफिशिएंसी बढ़ जाती है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: