विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने रविवार को नई दिल्ली में 7वीं भारत-बांग्लादेश संयुक्त सलाहकार आयोग (जेसीसी) की बैठक के लिए अपने बांग्लादेशी समकक्ष डॉ एके अब्दुल मोमेन से मुलाकात की। एस जयशंकर ने कहा कि बांग्लादेश आज के समय में भारत का क्षेत्र में सबसे बड़ा विकास और व्यापार भागीदार है। उन्होंने देशों के बीच संबंधों और साइबर सुरक्षा और रेलवे प्रणाली के उन्नयन सहित नए क्षेत्रों में सहयोग में भी विश्वास व्यक्त किया।

आज बांग्लादेश इस क्षेत्र में हमारा सबसे बड़ा विकास और व्यापार भागीदार है। हमने संयुक्त रूप से वैक्सीन और दवा आपूर्ति के मामले में महामारी पर विजय प्राप्त की है। अब हम अपने संबंधों को नए क्षेत्रों साइबर सुरक्षा सहित, रेलवे प्रणाली का उन्नयन में ले जाने के लिए बांग्लादेश के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं ,विदेश मंत्री ने कहा। दूसरी ओर, बांग्लादेश के विदेश मंत्री, डॉ एके अब्दुल मोमेन ने कहा कि भारत बांग्लादेश का सबसे महत्वपूर्ण पड़ोसी है और दोनों देशों के बीच संबंध आपसी विश्वास और सम्मान पर आधारित हैं।

भारत बांग्लादेश का सबसे महत्वपूर्ण पड़ोसी देश है। दोनों देशों द्वारा की गई पहलों ने हमें पूरे क्षेत्र में स्थिरता और विकास हासिल करने में मदद की है। बांग्लादेश-भारत संबंध आपसी विश्वास और सम्मान पर आधारित हैं, एके अब्दुल मोमेन ने कहा। भारत और बांग्लादेश के बीच पहली भौतिक जेसीसी बैठक आज नई दिल्ली में आयोजित की गई।


विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जेसीसी का उद्देश्य कोविड -19 महामारी, सीमा प्रबंधन और सुरक्षा, व्यापार और निवेश, कनेक्टिविटी, ऊर्जा, जल संसाधन, विकास साझेदारी और क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों के दौरान सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करना है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: