नयी दिल्ली। विश्व की प्रमुख आईटी कंपनी कॉग्निजेंट जल्द ही 13 हजार कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने जा रही है। आने वाली कुछ तिमाही में कंपनी ये छंटनी करने जा रही है। इसके साथ ही कंपनी अपने कंटेंट मॉडरेशन कारोबार को बंद करने वाली है, जिसमें लगभग 6,000 कर्मचारियों की नौकरी जाएगी। कंपनी के इस कारोबार का सबसे बड़ा क्लाइंट फेसबुक है।


आपको बता दें कि कॉग्निजेंट के इस कदम से उसके संचार, मीडिया और टेक्नोलॉजी सेगमेंट के कारोबार पर भी असर पड़ेगा। इस सारी कवायद को पूरा करने में करीब एक से दो साल का वक्त लगेगा। कंपनी की इस छंटनी का असर भारत में भी देखने को मिलेगा, क्योंकि कंपनी के ज्यादातर कर्मचारी भारतीय हैं।


अमेरिका के न्यूजर्सी मुख्यालय स्थित कंपनी ने कहा है कि वो मीडिल और सीनियर लेवल के करीब दस से 12 हजार कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने जा रही है। इसमें से कुल पांच हजार कर्मचारियों को दोबारा से ट्रेनिंग दी जाएगी और इसके बाद इनको नौकरी पर रखा जाएगा। इससे कुल सात हजार लोग कम हो जाएंगे, जो कंपनी के कुल कर्मचारियों का महज दो फीसदी हिस्सा है। इसके साथ ही इन कर्मचारियों की संख्या में भारतीयों की भी संख्या हो सकती


कंपनी ने घोषणा की है, कि वो कंटेंट मॉडरेशन के कारोबार से भी निकलेगी। इस कारोबार में कुल छह हजार लोग पूरी दुनिया में काम करते  हैं। कंपनी के इस कारोबार का सबसे बड़ा क्लाइंट फेसबुक है। कोग्निजेंट के इस कदम से उसके संचार, मीडिया और टेक्नोलॉजी सेगमेंट के कारोबार पर भी असर पड़ सकता है। इस सारी कार्यविधि को पूरा करने में करीब एक से दो साल का वक्त लग सकता है। 




మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: