केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि 2,24,301 लोग अब तक COVID-19 वैक्सीन के साथ टीका लगा चुके हैं। यह भी बताया कि टीकाकरण (AEFI) के बाद लगभग 447 प्रतिकूल घटनाओं की सूचना मिली। मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने कहा कि उनमें से केवल तीन को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा।

अधिकारी ने कहा, "आज रविवार होने के कारण केवल छह राज्यों ने टीकाकरण अभियान चलाया और 553 सत्रों में कुल 17,072 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया।"

जिन छह राज्यों में रविवार को टीकाकरण अभियान चलाया गया, वे आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मणिपुर और तमिलनाडु हैं।

अग्निणी ने कहा कि 17 जनवरी तक कुल 2,24,301 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया है, अनंतिम रिपोर्टों के अनुसार, उनमें से 2,07,229 को ड्राइव के पहले दिन ही जैब्स प्राप्त हुए।

उन्होंने कहा, "16 और 17 जनवरी को कुल 447 एईएफआई रिपोर्ट की गई है, जिसमें से केवल तीन को अस्पताल में भर्ती किया गया है। एईएफआई ने बताया कि ज्यादातर बुखार, सिरदर्द, मितली जैसे मामूली लक्षण हैं।"
अधिकारी ने यह भी कहा कि ड्राइव की प्रगति की समीक्षा करने, अड़चनों की पहचान करने और सुधारात्मक कार्यों की योजना के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ रविवार को एक बैठक आयोजित की गई।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: