गृह मंत्री कार्यालय ने कहा कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा किए गए एक बड़े अभियान के हिस्से के रूप में जब्त किए गए लगभग 40,000 किलोग्राम ड्रग्स को शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में पूर्वोत्तर राज्यों में नष्ट कर दिया गया। शाह, जो इस समय असम में है, ने गुवाहाटी से ड्रग्स के नष्ट होने की कारवाई को देखा।

गृह मंत्री के ट्वीट के अनुसार, असम में लगभग 11,000 किलोग्राम, अरुणाचल प्रदेश में 8,000 किलोग्राम, मेघालय में 4,000 किलोग्राम, नागालैंड में 1,600 किलोग्राम, मणिपुर में 398 किलोग्राम, मिज़ोरम में 1,900 किलोग्राम, त्रिपुरा में 1,500 किलोग्राम और 12,000 किलोग्राम वजन वाली ड्रग्स जब्त की गईं और नष्ट कर दिया गया।

शाह ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में नशीली दवाओं के परिदृश्य और इसे कम करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए नशीली दवाओं की तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा पर एक क्षेत्रीय बैठक की भी अध्यक्षता की। बैठक में पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और डीजीपी ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर बोलते हुए, शाह ने कहा कि यदि मादक पदार्थों की तस्करी को रोका जाए तो राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत किया जा सकता है।

आजादी के अमृत महोत्सव में, गृह मंत्रालय द्वारा नारकोटिक कंट्रोल ब्यूरो के तत्वावधान में 75,000 किलोग्राम ड्रग्स को नष्ट करने का निर्णय लिया गया था। मुझे खुशी है कि 75,000 किलोग्राम के बजाय 150,000 किलोग्राम ड्रग्स नष्ट हो गए। यह एक है बड़ी उपलब्धि, उन्होंने कहा। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, एनसीबी, जो गृह मंत्रालय (एमएचए) के तहत काम करता है, एक जून से एक विशेष मिशन चला रहा है, जो समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए मोदी सरकार की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने के लिए जब्त की गई दवाओं को नष्ट करने के लिए है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: