भारतीय सेना का एक चीता हेलीकॉप्टर आज अरुणाचल प्रदेश में मंडला के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 16 मार्च 23 को लगभग 09:15 बजे एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से संपर्क टूटने की सूचना मिलने पर हेलीकॉप्टर बोमडिला, अरुणाचल प्रदेश के पास एक ऑपरेशनल सॉर्टी कर रहा था। सर्च पार्टियों का आयोजन किया गया है, और ऑपरेशन जारी है। हेलीकाप्टर में चालक दल।

अरुणाचल प्रदेश के बोमडिला के पास एक ऑपरेशनल सॉर्टी उड़ा रहे आर्मी एविएशन चीता हेलीकॉप्टर के आज सुबह लगभग 09:15 बजे एटीसी से संपर्क टूटने की सूचना मिली थी। बोमडिला के पश्चिम मंडला के पास दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अरुणाचल प्रदेश को विमान संचालन के लिए सबसे प्रतिकूल स्थानों में से एक माना जाता है। इसके अलावा, पूर्वोत्तर राज्य अतीत में कई विमान दुर्घटनाओं का गवाह बना है। अक्टूबर 2022 में, एक भारतीय सेना का हेलीकॉप्टर मिगिंग, अरुणाचल प्रदेश में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें दो पायलटों सहित पांच कर्मियों की मौत हो गई।

दुर्घटना में शामिल हेलीकॉप्टर चीता हेलीकॉप्टर बताया जा रहा है, जो सेना और भारतीय वायु सेना के बेड़े में पुराने हेलिकॉप्टरों में से एक है। उपरोक्त हेलीकाप्टरों के पुराने बेड़े को स्वदेशी रूप से विकसित हल्के उपयोगिता हेलीकाप्टरों (एलयूएच) द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। नई पीढ़ी के ये हेलीकॉप्टर तीन टन की श्रेणी में शामिल होंगे और उन्नत सुविधाओं से लैस होंगे

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: