नयी दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 (Article 370) और 35A के हटाए जाने के बाद से लगातार विपक्ष के निशाने पर आ चुकी केंद्र सरकार ने फुलप्रूफ प्लानिंग की है। इस प्लानिंग के तहत मोदी सरकार के 36 मंत्री आज से जम्मू-कश्मीर के शहरों व गांवों का दौरा कर जनता से सीधे संवाद करेंगे। भाजपा के तीन मंत्री आज जम्मू पहुंचेंगे और अलग-अलग इलाकों में जाकर लोगों को आर्टिकल 370 और 35A के फायदे के बारे में जागरूक करेंगे। इसी के साथ ये मंत्री लोगों को CAA और NRC के बारे में भी जागरूक करेंगे।

बता दें कि केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह आज जम्मू में 1:30 बजे कन्वेंशन सेंटर में लोगों से बातचीत करेंगे। इस दौरान केंद्रीय मंत्री लोगों को मोदी सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर के लिए उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों के बारे में जानकारी देंगे। वहीं केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे दोपहर 1:00 बजे संभाग जिले के सचिवालय में नुक्कड़ सभा कर लोगों को मोदी सरकार के काम की उपलब्धियों और जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35A हटाए जाने के बाद मिलने वाले फायदे की जानकारी देंगे।

वहीं केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल दोपहर 2:00 बजे के करीब संभाग जिले के प्रमंडल इलाके में लोगों से मुलाकात करेंगे। दोनों केंद्रीय मंत्री इसके बाद सांबा जाएंगे। सांबा ऐसा जिला है जहां पर पाकिस्तानी रिफ्यूजी, गुर्जर एवं बकरवाल समुदाय के लोग रहते हैं। इन लोगों से मिलकर दोनों नेता धारा 370, 35A,CAA और NRC के बारे में बात करेंगे।

 

36 केंद्रीय मंत्री 60 स्थानों का करेंगे दौरा

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाने वाले मंत्रियों से शुक्रवार को कहा कि वे वहां शहरी इलाकों में ही नहीं बल्कि घाटी के गांवों में भी लोगों के बीच विकास का संदेश फैलाएं। जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने जम्मू में समीक्षा बैठक के बाद बताया कि लोगों तक पहुंचने के लिए बड़े अभियान के तहत 36 केंद्रीय मंत्री शनिवार से जम्मू-कश्मीर के 60 स्थानों का दौरा करेंगे। सूत्रों ने बताया कि नई दिल्ली में हुई मंत्री परिषद की बैठक में प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से कहा कि वे स्थानीय लोगों से संवाद के दौरान विकास का संदेश फैलाएं।

 

शहर ही नहीं गांवों में भी जाएंगे केंद्रीय मंत्री

प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से कहा कि उन्हें केवल शहरी इलाकों तक सीमित नहीं होना चाहिए बल्कि गांवों के लोगों से मिलना चाहिए और जम्मू-कश्मीर में केंद्र की ओर से किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी देनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि 18 से 24 जनवरी के बीच 38 केंद्रीय मंत्री संघ शासित प्रदेश के दोनों संभागों का दौरा करेंगे और गृह मंत्रालय इसका समन्वय करेगा। इनमें से 51 दौरे जम्मू के और आठ दौरे श्रीनगर के होंगे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: