सुप्रीम कोर्ट सोमवार को COVID-19 महामारी के कारण भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा को रोकने के अपने आदेश को वापस लेने की याचिका पर सुनवाई करेगा।

 

18 जून को शीर्ष अदालत ने कहा था कि सार्वजनिक स्वास्थ्य और नागरिकों की सुरक्षा के हित में, ओडिशा के पुरी में इस साल की रथ यात्रा की अनुमति नहीं दी जा सकती है और यदि हम अनुमति देते हैं तो भगवान जगन्नाथ हमें माफ नहीं करेंगे।

 

जबकि लाखों लोगों के भाग लेने के साथ 10-12 दिनों के लिए आयोजित रथ यात्रा उत्सव, 23 जून के लिए निर्धारित किया गया था, 'जुलाई यात्रा' (वापसी कार त्योहार) 1 जुलाई के लिए तय की गई थी।

 

आदेश पारित किए जाने के एक दिन बाद, कुछ आवेदन शीर्ष अदालत में दायर किए गए थे और इसके आदेश को वापस लेने और संशोधित करने की मांग की गई थी।

 


न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट की एकल न्यायाधीश की पीठ इन आवेदनों पर सोमवार को सुनवाई करने वाली है, जिसमें 'जगन्नाथ संस्कृत जन जागरण मंच' द्वारा दायर याचिका भी शामिल है, जिसने अदालत से रथ यात्रा की अनुमति देने का आग्रह किया है।

 

पुरी के शंकराचार्य, स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने आज आरोप लगाया कि इस साल भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा को रोकने की एक अच्छी तरह से योजना थी।

 


सुप्रीम कोर्ट के 18 जून के आदेश को संशोधित करने के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के हस्तक्षेप की अर्जी पर 23 जून को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा पर रोक लगाने के लिए गजपति महाराजा दिब्यसिंह देब और सेवकों की मांग के बाद पुरी द्रष्टा का बयान आता है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: