शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। यह इस राजनीतिक संकट से सबसे बड़ा आश्चर्य तत्व के रूप में सामने आया जब हर कोई उम्मीद कर रहा था कि देवेंद्र फडणवीस सीएम के रूप में शपथ लेंगे। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने और सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, देवेंद्र फडणवीस ने एकनाथ शिंदे के साथ मीडिया को संबोधित किया जहां उन्होंने सबसे बड़ा आश्चर्य प्रकट करते हुए कहा कि एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे।

शिंदे के महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री के रूप में घोषित किए जाने के बाद गोवा के एक होटल में ठहरे एकनाथ शिंदे गुट के विधायकों ने जश्न मनाया। इससे पहले एक प्रेस वार्ता में शिंदे ने कहा, शिवसेना के 40 विधायकों सहित कुल 50 विधायक हमारे साथ हैं। हमने उनकी मदद से अब तक यह लड़ाई लड़ी है। मैं उन्हें एक खरोंच भी नहीं आने दूंगा।

हम अपने निर्वाचन क्षेत्र की शिकायतों और विकास कार्यों के साथ पूर्व सीएम ठाकरे के पास गए और उन्हें सुधार की आवश्यकता पर सलाह दी क्योंकि हमें एहसास होने लगा कि हमारे लिए अगला चुनाव जीतना मुश्किल होगा। हमने भाजपा के साथ एक प्राकृतिक गठबंधन की मांग की, सीएम शिंदे ने कहा।

शिंदे ने फडणवीस को धन्यवाद देते हुए कहा, भाजपा के पास 120 विधायक हैं लेकिन उसके बावजूद देवेंद्र फडणवीस ने सीएम का पद नहीं लिया। मैं पीएम मोदी, अमित शाह और अन्य भाजपा नेताओं के साथ उनका आभार व्यक्त करता हूं कि उन्होंने उदारता दिखाई और बालासाहेब के सैनिक को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया।

महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार का 2.5 साल (लगभग 31 महीने) का कार्यकाल 40 से अधिक विधायकों के शिवसेना और निर्दलीय विधायकों के गठबंधन सरकार के खिलाफ विद्रोह के बाद ढह गया। 21 जून को एमएलसी चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद हफ्तों तक चला राजनीतिक ड्रामा शुरू हुआ। परिणाम की रात, एकनाथ शिंदे 15 से अधिक विधायकों के साथ सूरत के लिए रवाना हुए, जहां उन्होंने कुछ दिनों के लिए डेरा डाला।

जैसे ही संकट आगे बढ़ा, शिवसेना के अधिक विधायकों ने शीर्ष नेता नेतृत्व और एमवीए सरकार के खिलाफ विद्रोह कर दिया और शिंदे के खेमे में शामिल हो गए। कुछ दिनों बाद एकनाथ शिंदे विद्रोहियों के साथ गुवाहाटी के लिए रवाना हो गए। जैसे-जैसे संकट और गहराता गया और उद्धव ठाकरे ने अपनी सरकार पर पकड़ खोनी शुरू कर दी, शिंदे के साथ गुवाहाटी में शिवसेना के और विधायक शामिल हो गए।

जब विद्रोहियों को लगा कि सरकार गिराने के लिए पर्याप्त ताकत है, तो शिंदे गुट ने राज्यपाल को लिखा कि वे असली शिवसेना हैं और उद्धव की सरकार अल्पमत में है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: