भारतीय तीरंदाज, प्रवीण जाधव, जो टोक्यो ओलंपिक 2020 में पदार्पण कर रहे हैं, अनुभवी अतनु दास और तरुणदीप राय से आगे निकल गए क्योंकि भारत युमेनोशिमा पार्क में खेल तीरंदाजी प्रतियोगिता की पुरुष टीम और मिश्रित टीम रैंकिंग दोनों में नौवें स्थान पर रहा।

तीरंदाजी में एक मायावी ओलंपिक पदक का पीछा करते हुए, भारत को आगे कुछ कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि क्वार्टर फाइनल में पुरुष टीम और मिश्रित जोड़ी दोनों का कोरिया से सामना होने की संभावना है। भारतीय मिश्रित टीम आठवीं रैंकिंग के चीनी ताइपे के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी, और अगर भारत पहले दौर की बाधा को पार कर पाता है तब ,वहां शीर्ष वरीयता प्राप्त कोरिया अंतिम-आठ में इंतजार कर रहा होगा।

इसी तरह, भारतीय पुरुष टीम शीर्ष वरीयता प्राप्त कोरिया से भिड़ सकती है, जिसे क्वार्टर में बाई मिली है, मगर उसे शुरुआती दौर में आठवीं रैंकिंग वाले कजाकिस्तान को हराना होगा। व्यक्तिगत रैंकिंग में, तीनों भारतीय पुरुष तीरंदाज शीर्ष -30 से बाहर हो गए।

जाधव एक्स की संख्या में दास से आधे अंक पर आगे थे, जहां दोनों के पास 329 का स्कोर था, इससे पहले कि महाराष्ट्र के तीरंदाज ने अंतिम छह सेटों में आगे बढ़कर 31 वें स्थान पर रहे और अधिकतम 720 में से 656 अंक हासिल किए। दास का 35 वां स्थान था। जबकि एशियाई खेलों के पूर्व रजत पदक विजेता राय ने अपने तीसरे ओलंपिक प्रदर्शन में 64 तीरंदाजों में 37वां स्थान हासिल किया।

महिलाओं की स्पर्धा में दीपिका के 663 के साथ जाधव की संख्या को ध्यान में रखते हुए, भारत मिश्रित टीम प्रतियोगिता में नौवें स्थान पर है जहां देश को अब तक की सर्वश्रेष्ठ पदक की उम्मीद है। दीपिका पहले दिन महिला रैंकिंग में नौवें स्थान पर रही थीं।

भारतीयों में जाधव के शीर्ष स्थान पर रहने के बावजूद देश अपनी 'पावर जोड़ी' दीपिका और दास को मिश्रित जोड़ी प्रतियोगिता के लिए मैदान में उतारेगा जो शनिवार को यहां ओलंपिक में पदार्पण के लिए निर्धारित है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: