माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने एक बार फिर से लोकेशन को लेकर बड़ी गलती कर दी। ट्विटर ने लाइव लोकेशन (जियो टैग) में जम्मू-कश्मीर को चीन का हिस्सा बता दिया है। इस हरकत के बाद सोशल मीडिया पर बवाल मचा हुआ है। ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ORF) की कंचन गुप्ता ने इस पर आपत्ति जताई है।

रविवार को जब एक डिफेंस एनालिस्‍ट ने यह तथ्‍य सामने रखा तो भारतीयों का पारा चढ़ गया। फौरन ट्विटर से माफी मांगने और इसे ठीक करने की बात होने लगी। हजारों यूजर्स ने ट्विटर इंडिया को टैग किया जिसके बाद कंपनी को ऐक्‍शन लेना पड़ा। ट्विटर ने एक बयान में कहा कि उसने यह दिक्‍कत दूर कर दी है। यूजर्स के गुस्‍से का शिकार चीनी मोबाइल कंपनी श्‍याओमी भी हुई। उसके वेदर ऐप में अरुणाचल प्रदेश के शहर आ ही नहीं रहे थे।

इसके बाद ट्विटर के खिलाफ दनादन ट्वीट्स आने लगे। कई और यूजर्स ने भी लेह से लाइव करने की कोशिश की मगर ट्विटर उसे चीन का हिस्‍सा ही दिखाता रहा। यूजर्स का गुस्‍सा चीन के साथ हालिया तनाव को देखते हुए और भी ज्‍यादा था। उन्‍होंने कई सरकारी हैंडल्‍स को टैग कर ट्विटर के खिलाफ ऐक्‍शन लेने की डिमांड की।

ट्विटर के अलावा एक और टेक कंपनी भारतीय यूजर्स के निशाने पर है। कई यूजर्स ने कहा कि चीन की मोबाइल कंपनी श्‍याओमी के स्‍मार्टफोन्‍स में अरुणाचल प्रदेश के इलाकों की जानकारी नहीं आ रही है। स्‍क्रीनशॉट शेयर करते हुए उन्‍होंने कहा कि इटानगर सर्च करने पर कोई रिजल्‍ट नहीं आता जबकि वह एक राज्‍य की राजधानी है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: