ऑटो एक्सपो-2020 में वैसे तो कई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च और पेश हुईं. लेकिन तमाम गाड़ियों के बीच दो इलेक्ट्रिक कारों की खूब चर्चा हो रही है. पहली कार ग्रेट वॉल मोटर्स (GWM) की Ora R1 है, जबकि दूसरी इलेक्ट्रिक कार महिंद्रा की eKUV100 है.

 


सबसे पहले बताते हैं कि इन दोनों कारों की चर्चा के पीछे खास वजह क्या है. महिंद्रा का दावा है कि उसकी मिनी इलेक्ट्रिक एसयूवी eKUV100 देश में सबसे सस्ती कार होगी. जबकि चीन की ऑटोमोबाइल्स कंपनी Great Wall Motors का दावा है कि उसकी दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार GWM Ora R1 जल्द ही भारत में लॉन्च होगी.


Mahindra की eKUV100 की कीमत
आइए अब जानते हैं दोनों की आखिर कितनी कीमत है. ग्रेटर नोएडा में चल रहे Auto Expo 2020 में महिंद्रा ने KUV100 का इलेक्ट्रिक मॉडल 'eKUV100' लॉन्च किया है. सरकार की फेम योजना के लाभ जोड़ने के बाद दिल्ली में इस कार की एक्सशोरूम कीमत 8.25 लाख रुपये से शुरू होती है. कंपनी का दावा है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में ये देश की सबसे सस्ती कार है.

 

GWM Ora R1की कीमत
वहीं चीन की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी Great Wall Motors अपनी इलेक्ट्रिक कार Ora R1 को भारत में लेकर आ रही है. कंपनी ऑटो एक्सपो में GWM ने इलेक्टिक कार Ora R1 को शोकेस किया. Ora R1 की कीमत भारत में करीब 6.2 लाख रुपये से 8 लाख रुपये के बीच हो सकती है. ये कार चीन की सड़कों पर दौड़ रही है.

 

Mahindra eKUV100 का माइलेज
Mahindra की eKUV100 एक बार फुल चार्ज करने पर 147 किलोमीटर का सफर तय सकती है. इसकी बैटरी को फास्ट चार्जर की मदद से एक घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है. वहीं स्टैंडर्ड चार्जर से इस इलेक्ट्रिक कार को फुल चार्ज करने में करीब 5.45 घंटे का वक्त लगेगा.

 

GWM Ora R1 का माइलेज
चीन की यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर 351 किलोमीटर तक चल सकेगी. यानी माइलेज में यह विदेशी का Mahindra की eKUV100 से बेहतर है. जीडब्लूएम आर 1 स्टैंडर्ड और फास्ट चार्जिंग दोनों टेक्नोलॉजी के साथ आती है, इसकी बैटरी को 40 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है. ओरा की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा की है.

 

Mahindra की eKUV100 में इंजन
महिंद्रा की इस इलेक्ट्रिक कार में 40kW की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है, जो 54.4 एचपी की पावर और 120 एनएम का टॉर्क देती है. इसमें लिक्विड कूल्ड बैटरी दी गई है. सबसे खास बात यह है कि महिंद्रा की इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत इसके पेट्रोल वर्जन से महज 23 हजार रुपये ज्यादा है.

 

GWM Ora R1 में इंजन
 GWM ओरा आर 1 में सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है, जो 35 किलोवॉट घंटा की लीथियम ऑयन बैटरी पैक के साथ आती है, जो 48 बीएचपी की ताकत और 125 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है.  Ora R1 की लंबाई 3.49 मीटर है. जो मारुति सुजुकी सेलेरियो से भी छोटी है.

 

GWM Ora R1 में फीचर्स
ग्रेट वॉल मोटर्स ने Ora R1 के बेस मॉडल में दो एयरबैग, ABS, रिवर्स पार्किंग सेंसर और कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और हिल स्टार्ट एसिस्ट जैसे फीचर्स दिए हैं. कंपनी ने इस कार में 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है. GWM की Ora R1 देखने में काफी आकर्षक नजर आती है.

 

महिंद्रा eKUV100 में फीचर्स
महिंद्रा ने KUV100 के मुकाबले eKUV100 में कुछ बदलाव किए हैं. इसके ग्रिल में बदलाव किया गया है, साथ ही हेडलैंप्स और टेललाइट्स भी बदली गई है. कंपनी का कहना है कि इस कार की बुकिंग मार्च से शुरू होगी और डिलीवरी अप्रैल से शुरू हो जाएगी. महिंद्रा ने इस इलेक्ट्रिक कार को ऑटो एक्सपो 2018 में पेश किया था.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: