अदानी समूह के संस्थापक गौतम अडानी को एक घंटे में 10 अरब डॉलर (करीब 73,250 करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ क्योंकि अडानी समूह के शेयरों पर संकट आया। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, शुक्रवार तक गौतम अडानी की निजी संपत्ति 77 अरब डॉलर (5.64 लाख करोड़ रुपये) थी। अदानी समूह का कुल बाजार पूंजीकरण शुक्रवार को 9.5 लाख करोड़ रुपये था, जिससे चेयरमैन गौतम अडानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए, एक ऐसा कारनामा जो उनके आज खोने की संभावना है।

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) द्वारा तीन विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) खातों को फ्रीज करने की रिपोर्ट के बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में 14 जून को सुबह के कारोबार में गिरावट आई, जिनके पास चार सूचीबद्ध अदानी फर्मों में शेयर थे।

NSDL ने अल्बुला इन्वेस्टमेंट फंड, क्रेस्टा फंड और APMS इन्वेस्टमेंट फंड के खातों को फ्रीज कर दिया है, जिनके पास अदानी एंटरप्राइजेज, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी ट्रांसमिशन और अदानी टोटल गैस में 43,500 करोड़ रुपये से अधिक के शेयर हैं। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि डिपॉजिटरी की वेबसाइट के अनुसार, इन खातों को 31 मई या उससे पहले फ्रीज कर दिया गया था।

अकाउंट फ्रीज होने का मतलब है कि फंड न तो मौजूदा सिक्योरिटीज को बेच पाएंगे और न ही कोई नई सिक्योरिटीज खरीद पाएंगे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: