देश में यात्रा के अनुभव को बढ़ाने और रेलवे के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए, भारतीय रेलवे ने दिल्ली और हरियाणा में हिसार के बीच एक सुपरफास्ट ट्रेन शुरू करने का फैसला किया है। यह दोनों शहरों में रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि इससे उनके यात्रा के अनुभव में आसानी होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नए ट्रेन रूट की तैयारी चल रही है और रेल मंत्रालय रूट पर जरूरी एलिवेटेड रेलवे लाइन बिछाएगा। परियोजना के बारे में जानकारी देते हुए, हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने कहा कि दिल्ली और हिसार हवाई अड्डे के बीच संपर्क को बढ़ाने और बढ़ावा देने के लिए पहल की गई है। इस कदम से हिसार एयरपोर्ट को एविएशन हब के रूप में और विकसित किया जा सकता है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पहले ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ नए मार्ग के विवरण के बारे में बातचीत कर चुके हैं। दिल्ली और हिसार के बीच की दूरी 180 किमी है और वर्तमान में एक सामान्य ट्रेन द्वारा चार घंटे में कवर किया जा रहा है। एक बार जब सुपरफास्ट ट्रेन अपना संचालन शुरू कर देती है, तो दूरी ढाई घंटे में तय की जा सकती है।

दिल्ली से हिसार के बीच चलने वाली सुपरफास्ट ट्रेन के लिए रोहतक की एलिवेटेड रेलवे लाइन के नीचे दस नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे और सड़क का निर्माण किया जाएगा। इस कदम की मदद से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से अधिक हवाई यातायात हिसार के हवाई अड्डे के लिए निर्देशित किया जाएगा। गौरतलब है कि पृथला और पलवल के क्षेत्र में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी और कॉरिडोर को जोड़ने के लिए लिंक बनाया जाएगा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: