कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के परीक्षा शुल्क के भुगतान की समय सीमा बढ़ाने के बाद, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मई तक बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर सकता है। विशेष रूप से, दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने CBSE को पत्र लिखा है, जिसमें यह आग्रह किया गया है कि अगले साल मई से पहले बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जाए और सिलेबस को और कम किया जाए क्योंकि COVID-19 महामारी के कारण अभी भी स्कूल बंद हैं।


CBSE को लिखे एक पत्र में, शिक्षा निदेशालय (DoE) ने कहा कि COVID-19 महामारी के कारण 2020-21 के शैक्षणिक सत्र (लगभग सात महीने) का एक बड़ा हिस्सा स्कूलों में सीखने की प्रक्रिया कक्षा के लिए उपयोग नहीं किया जा सका। दिल्ली 31 अक्टूबर तक बंद है।


"हालांकि ऑनलाइन, अर्ध-ऑनलाइन शिक्षण शिक्षण गतिविधियां लाइव कक्षाओं के साथ-साथ कार्यपत्रकों या गतिविधि पत्रक के माध्यम से आयोजित की जा रही हैं, लेकिन यह भौतिक कक्षा शिक्षण शिक्षण प्रक्रिया को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है," डो ने पत्र में कहा।



“स्कूलों में व्यक्ति को अध्ययन करने के लिए उचित समय के साथ छात्रों को प्रदान करने के लिए, यह अनुरोध किया जाता है कि मार्च और 20 सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं मार्च से पहले आयोजित की जाएं, मई 21 से पहले आयोजित नहीं की जाए। नतीजतन, अगला शैक्षणिक सत्र शुरू हो सकता है। जुलाई, 2021, “यह जोड़ा।


उपन्यास कोरोनोवायरस के मद्देनजर, स्कूलों और विश्वविद्यालयों सहित देश भर के शैक्षणिक संस्थानों को मार्च के मध्य से बंद कर दिया गया है। MHA ने हाल ही में अनलॉक 5 दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिसमें यह कहा गया है कि स्कूल, कॉलेज, और COVID-19 के सम्‍मिलन क्षेत्र से बाहर के अन्‍य शिक्षण संस्‍थान 15 अक्‍टूबर के बाद फिर से खुल सकते हैं। हालांकि, सामान्य कक्षाओं को फिर से शुरू करने पर अंतिम निर्णय राज्यों द्वारा लिया जाएगा। / संघ राज्य क्षेत्रों

इस महीने की शुरुआत में, केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने घोषणा की थी कि छात्रों की सुरक्षा के लिए स्कूल 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: