चूंकि देश भर में कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं, इसलिए माता-पिता और शिक्षकों ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से कहा है कि वे आगामी कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में या तो छात्रों के घरों या संबंधित स्कूलों / कॉलेजों से कराएं। यह तब आता है जब बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग हर बीतते दिन के साथ बढ़ रही है। जबकि CBSE और CISCE दोनों ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा तय कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी, देश भर में 1 लाख से अधिक छात्रों ने COVID-19 महामारी के मद्देनजर अपने निर्णय पर पुनर्विचार करने के लिए change.org पर एक याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं।


इस बीच, एक अग्रणी पोर्टल से बात करते हुए, कक्षा 10 के एक छात्र ने बोर्ड से ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने के लिए कहा। “मुझे लगता है कि राज्य को सभी छात्रों को स्थगित या पास नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, वे ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कर सकते हैं। मैं घर या स्कूल से परीक्षा देने के लिए अधिक सुरक्षित होऊंगा और कोरोनावायरस को अनुबंधित करने की चिंता किए बिना बेहतर प्रदर्शन कर सकता हूं, “टाइम्स ऑफ इंडिया ने छात्र के हवाले से कहा।

इसी तरह की भावनाओं को देखते हुए, एक अभिभावक ने कहा कि सीबीएसई और राज्यों सहित बोर्ड, ऑनलाइन मोड में कक्षा 10, 12 की परीक्षा आयोजित करने के बारे में क्यों नहीं सोच रहे हैं। “व्यावहारिक सहित पूरे पाठ्यक्रम को ऑनलाइन आयोजित किया गया था। बोर्ड पेपर और पेपर मोड में परीक्षा आयोजित करने पर क्यों अड़े हैं ”, अभिभावक से पूछा, जबकि प्रमुख दैनिक से बात कर रहे हैं।

दूसरी ओर, शिक्षकों का मानना था कि ऑनलाइन मोड में बोर्ड परीक्षा आयोजित करना एक कठिन काम होगा। ", ऑनलाइन परीक्षाओं के बजाय, परीक्षा आयोजित किए बिना सभी छात्रों को पास करना बेहतर होगा", टीओआई ने एक जीव विज्ञान शिक्षक के रूप में कहा। शिक्षकों ने सरकार से अंतिम निर्णय लेने और इस बात की पुष्टि करने के लिए कहा कि क्या परीक्षाएं इस साल आयोजित या रद्द की जा रही हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: