एक बड़े मेडिकल गॉफ में, COVID-19 वैक्सीन लेने गई तीन बुजुर्ग महिलाओं को गलती से उत्तर प्रदेश के शामली में एंटी-रेबीज इंजेक्शन दे दिया गया।

घटना शामली के कांधला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में हुई। बुजुर्ग महिला के जबड़े की स्थिति गंभीर होने के बाद स्वास्थ्य केंद्र द्वारा की गई चिकित्सकीय लापरवाही सामने आई और परिजनों ने मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की।

सरोज, 70, अनारकली, 72 और सत्यवती, 60 के रूप में पहचानी जाने वाली तीन महिलाएं, गुरुवार को अपने पहले COVID जाब पाने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचीं।

रिपोर्ट के अनुसार, जैसे ही वे केंद्र पर पहुंचे, स्वास्थ्य कर्मियों ने उन्हें बाहर से प्रत्येक से 10 रुपये की एक सिरिंज प्राप्त करने के लिए कहा और बाद में उन्हें कथित रूप से एंटी-रेबीज इंजेक्शन लगाया गया। सभी बुजुर्ग तीन महिलाएं, जो अनपढ़ बताई जाती हैं, शॉट प्राप्त करने के बाद अपने-अपने घरों को लौट गईं।

बाद में, महिलाओं में से एक की हालत बिगड़ने लगी क्योंकि वह घबराने लगी और चक्कर आने लगा। जल्द ही, महिला को इलाज के लिए एक निजी अस्पताल में ले जाया गया और डॉक्टर उसे स्वास्थ्य केंद्र के पर्चे को देखकर हैरान रह गई, जहाँ उसे जैब मिला। खुराक का प्रबंध करने के बाद, महिलाओं को एंटी-रेबीज वैक्सीन पर्चियां सौंपी गईं, जिसके कारण उनके परिवार के सदस्यों ने इस सुविधा का विरोध किया।

यह तब है जब निजी चिकित्सक ने खुलासा किया कि महिला को स्वास्थ्य केंद्र में रेबीज के खिलाफ टीका लगाया गया है। जिसके बाद तीनों महिलाओं के परिजनों ने हंगामा खड़ा कर दिया और सीएमओ शामली संजय अग्रवाल से भी शिकायत कर केंद्र में स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

चिकित्सा कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग के बाद, स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी बिजेंद्र सिंह ने कहा कि जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: