टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराकों के बीच अंतर को बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने की सिफारिश की है। इसने यह भी सुझाव दिया है कि गर्भवती महिलाओं को कोई भी COVID-19 वैक्सीन लेने का विकल्प और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को प्रसव के बाद किसी भी समय टीका लगाया जा सकता है।

यह भी सुझाव दिया है कि गर्भवती महिलाओं को किसी भी COVID-19 वैक्सीन लेने का विकल्प दिया जा सकता है और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को प्रसव के बाद किसी भी समय टीका लगाया जा सकता है।

सूत्रों ने कहा कि एनटीएजीआई ने यह भी कहा है कि जिन लोगों के प्रयोगशाला परीक्षण में SARS-CoV-2 बीमारी है, उन्हें रिकवरी के छह महीने बाद तक COVID-19 टीकाकरण से बचना चाहिए।


वर्तमान में, कोविशील्ड की दो खुराक के बीच का अंतराल चार से आठ सप्ताह है। पैनल द्वारा कोवाक्सिन के लिए खुराक अंतराल में कोई बदलाव नहीं सुझाया गया है। NTAGI की सिफारिशों को COVID-19 के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह को भेजा जाएगा। वर्तमान में, कोविशील्ड की दो खुराक के बीच का अंतराल चार से आठ सप्ताह है। पैनल द्वारा कोवाक्सिन के लिए खुराक अंतराल में कोई बदलाव नहीं सुझाया गया है। NTAGI की सिफारिशों को COVID-19 के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह को भेजा जाएगा।




మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: