मुंबई। इसे महज संयोग माना जाना चाहिए कि 1971 भारत-पाकिस्तान युद्ध पर बनी हिन्दी फिल्म 'भुजः द प्राइड ऑफ इंडिया' को इस साल 14 अगस्त को रिलीज किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि 14 अगस्त के दिन जब पाकिस्तानी आवाम अपने स्वतंत्रता दिवस का उल्लास मना रही होगी, ठीक उसी वक्त हिन्दुस्तानी सिनेमाघरों में अजय देवगन, संजय दत्त सरीखे कलाकार पाकिस्तानी फौज के छक्के छुड़ा रहे होंगे।

असल में निर्देशक अभिषेक दुधिया ने अपनी आगामी फिल्म 'भुजः द प्राइड ऑफ इंडिया' का फर्स्टलुक जारी कर दिया है। इसमें फिल्म में मुख्य किरदार निभा रहे अजय देवगन एक धाकड़ वायुसेना अधिकारी के लुक में नजर आ रहे हैं। उन्होंने भारतीय वायुसेना की प्राइड हैट लगा रखी है। उनके पीछे भारतीय वायुसेना का एक प्लेन दिखाई दे रहा है, जिस पर भारतीय तिरंगा शान से लहरा रहा है।

Image result for bhuj the pride of india first look poster release

असल में यह फिल्म 1971 में लड़ी गई भारत-पाक लड़ाई पर आधारित फिल्‍म होगी। इसमें अजय देवगन स्कॉड्रन लीडर विजय कार्णिक के किरदार में नजर आएंगे। स्कॉड्रन लीडर विजय कार्णिक वही अधिकारी हैं, जब 1971 की लड़ाई दौरान गुजरात के 'भुज' में पाकिस्तानियों ने अंधाधुंध फायरिंग की थी और वहां के सभी एयरस्पेस क्षतिग्रस्त हो गए थे।

 

इसके बाद भुज एयरबेस के इंचार्ज स्कॉड्रन लीडर ‌विजय कार्णिक ने भुज के आसपास के गांव में रहने वाली करीब 300 महिलाओं को दोबारा हवाई-पट्टी बनाने के लिए राजी किया। इसके बाद भारतीय वायुसेना के विमान भुज में सुरक्षित नीचे उतर पाते थे। पाकिस्तानियों की साजिश थी कि अगर भुज का एयरबेस तबाह हो जाए तो भारतीय की ओर से हवा में लड़ा जाने वाला युद्ध कमजोर पड़ जाएगा। लेकिन वे विजय कार्णिक ही थे जिन्होंने अपनी सूझबूझ से दुश्मन के इरादों को नाकाम कर दिया।

Image result for bhuj the pride of india first look poster release

उल्लेखनीय है कि अभिषेक दुधिया की ये बतौर निर्देशक ये पहली फिल्म है। लेकिन इस तरह के किरदार के लिए अजय देवगन सबसे मुफीद अभिनेता हैं। वे पहले भी 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' जैसी देशभक्ति आधारित फिल्म में लिए कई बड़े अवॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। जबकि 'दिलजले', 'हिन्दुस्तान की कसम' और 'मेजर साब' जैसी फिल्मों में वे देश के प्रति समर्पित किरदारों को बहुत बेहतरीन अंदाज में जी चुके हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: