बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने शनिवार को घोषणा की कि उनकी पार्टी ने एनडीए के राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का फैसला किया है। अपना रुख स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि बसपा एनडीए या केंद्र के समर्थन में ऐसा नहीं कर रही है। उन्होंने कहा, बसपा ने आगामी राष्ट्रपति चुनावों में द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का फैसला किया है, यह ध्यान में रखते हुए कि आदिवासी समाज पार्टी के आंदोलन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

उन्होंने कहा, यह फैसला बीजेपी या एनडीए को समर्थन देने और न ही विपक्षी यूपीए के खिलाफ जाने के लिए नहीं लिया गया, बल्कि हमारी पार्टी और एक सक्षम और समर्पित आदिवासी महिला को देश की राष्ट्रपति बनाने के उसके आंदोलन को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

हालांकि, मायावती ने आरोप लगाया कि विपक्ष ने बसपा को अपने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर चर्चा करने के लिए आमंत्रित नहीं किया। उन्होंने कहा कि यह जातिवाद के मकसद को दर्शाता है। ममता बनर्जी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी उम्मीदवार का चयन करने के लिए 15 जून को बुलाई गई बैठक में केवल चयनित पार्टियों को आमंत्रित किया और जब शरद पवार ने 21 जून को एक बैठक बुलाई, तो बसपा को भी आमंत्रित नहीं किया गया था। यह उनके जातिवाद के उद्देश्यों को दर्शाता है।

बसपा अध्यक्ष ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के बारे में निर्णय लेते समय उन्हें परामर्श से बाहर रखने के लिए विपक्षी दलों की आलोचना करते हुए जोर देकर कहा कि उनकी पार्टी राष्ट्रपति चुनाव पर अपना निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है। द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को 18 जुलाई के राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रिटर्निंग ऑफिसर पीसी मोदी को कागजात का सेट सौंपा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: