लंदन में गुरुवार (14 जनवरी) को जारी एक शोध के अनुसार, 2016 के बाद से बेंगलुरु दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला टेक्नोलॉजी हब बन गया है। भारतीय शहर के बाद लंदन, म्यूनिख, बर्लिन और पेरिस के यूरोपीय केंद्र हैं, जबकि मुंबई को इस सूची में छठा स्थान दिया गया है।

लंदन और पार्टनर्स द्वारा विश्लेषण किए गए Dealroom.co डेटा के अनुसार, बेंगलुरु ने चार वर्षों में 5.4 गुना के निवेश में वृद्धि दिखाई। 2016 में भारत की सिलिकॉन वैली में निवेश 0.7 बिलियन अमरीकी डॉलर से बढ़कर 2020 में 7.2 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया।

लंदन के लिए, जिसे बेंगलुरु के बाद दूसरे स्थान पर रखा गया है, 2016 से 2020 के बीच निवेश 3.5 बिलियन अमरीकी डालर से बढ़कर 10.5 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंच गया, जिसमें तीन गुना वृद्धि देखी गई। समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस सूची में एक और भारतीय शहर, मुम्बई में 0.7 बिलियन से $ 1.2 बिलियन से 1.2 बिलियन अमरीकी डॉलर में 1.7 गुना वृद्धि देखी गई।


बेंगलुरू समग्र तकनीकी उद्यम पूंजीवादी निवेश सूची में भी छठे स्थान पर है। इस सूची में बीजिंग को सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया, उसके बाद सैन फ्रांसिस्को और न्यूयॉर्क का स्थान रहा।

लंदन एंड पार्टनर्स एक प्रचारक कंपनी और लंदन के मेयर की अंतरराष्ट्रीय व्यापार और निवेश एजेंसी है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: