कांग्रेस ने नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब पार्टी प्रमुख के रूप में अपना इस्तीफा सौंपने के कुछ ही दिनों बाद 30 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश में आगामी उपचुनाव के लिए अपने स्टार प्रचारकों में नामित किया है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने शुक्रवार को भारत निर्वाचन आयोग को भेजे पत्र में मंडी लोकसभा और अर्की, फतेहपुर और अर्की के उपचुनाव के लिए 20 स्टार प्रचारकों की सूची सौंपी है, जिसमें कन्हैया कुमार भी शामिल हैं।

सिद्धू ने पिछले महीने पंजाब कांग्रेस प्रमुख के पद से यह कहते हुए अपना इस्तीफा सौंप दिया था कि वह अपने राज्य के भविष्य और इसके कल्याण से समझौता नहीं कर सकते। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि पार्टी आलाकमान ने उनका इस्तीफा स्वीकार किया है या खारिज। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चानी, अभिनेता से नेता बने राज बब्बर, शिमला (ग्रामीण) विधायक विक्रमादित्य सिंह, हरियाणा के पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा और पंजाब के मंत्री गुरकीरत सिंह कोटली को भी उपचुनाव के स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल किया गया है।

स्टार प्रचारकों में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा, राजीव शुक्ला, आशा कुमारी, धनीराम शांडिल, सचिन पायलट, संजय दत्त, ठाकुर कौल सिंह, सुखविंदर सिंह सुक्खू का नाम भी शामिल है।

तत्कालीन मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के साथ कटु विवाद के बाद सिद्धू को पंजाब कांग्रेस प्रमुख बनाया गया था। पंजाब कांग्रेस में अंदरूनी कलह के कारण सिंह ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। हालांकि, सिद्धू ने बाद में पार्टी की पंजाब इकाई के प्रमुख के रूप में अपना इस्तीफा दे दिया, जिससे राज्य की सत्ताधारी पार्टी में एक नया संकट पैदा हो गया। पार्टी आलाकमान ने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है या नहीं।

इस बीच, सिद्धू ने 3 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश जिले में हिंसा में मारे गए किसानों के परिवारों से मिलने के लिए मोहाली से लखीमपुर केहरी तक कांग्रेस नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। उन्होंने शुक्रवार को परिवारों से मुलाकात की। इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस सरकार पर हमलावर रही है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: