प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 की पूर्व संध्या पर, वंशवादी राजनीति पर कांग्रेस, समाजवादी पार्टी पर तीखा हमला करते हुए कहा कि यह लोकतंत्र का सबसे बड़ा दुश्मन है। यूपी चुनाव से एक दिन पहले एएनआई से बात करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि वंशवादी राजनीति एक राजनीतिक दल में आने वाली प्रतिभा से समझौता करती है।

अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी पर तंज कसते हुए, पीएम मोदी ने उनके फर्जी समाजवादी ताने को याद करते हुए कहा कि इन पार्टियों को केवल परिवारवाद की चिंता थी। पीएम मोदी ने एक घटना साझा की जब उन्हें अतीत में एक पत्र मिला जिसमें उल्लेख किया गया था कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार के दौरान, एक परिवार के लगभग 45 लोगों ने विभिन्न पदों पर कार्य किया।

वंशवाद की राजनीति पर आगे बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि एक परिवार के एक या दो लोगों को टिकट मिलने, चुनाव जीतने और किसी विशेष परिवार द्वारा आयोजित पार्टी में महत्वपूर्ण पदों के बीच अंतर होता है। उन्होंने कहा कि समस्या तब आती है जब एक परिवार ही पार्टी बन जाता है।

जब कोई पार्टी एक परिवार द्वारा पीढ़ियों तक चलाई जाती है, तो केवल वंशवाद होता है, गतिशीलता नहीं। जम्मू-कश्मीर से शुरू करें, जहां दो पार्टियां दो अलग-अलग परिवारों द्वारा चलाई जाती हैं, आप हरियाणा, झारखंड, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में एक समान प्रवृत्ति देख सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि वंशवाद की राजनीति लोकतंत्र की सबसे बड़ी दुश्मन है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: