विश्व स्तर पर अमेरिकी गठबंधनों को फिर से सक्रिय और पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से, अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, भारत और इज़राइल ने आई2यू2 नामक एक नया समूह बनाया है। नए समूह में चार देश खाद्य सुरक्षा संकट और सहयोग के अन्य क्षेत्रों पर चर्चा के लिए अगले महीने अपना पहला आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे। शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, इजरायल के पीएम नेफ्ताली बेनेट और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान शामिल होंगे।

व्हाइट हाउस के अनुसार, इन देशों के बीच आभासी शिखर सम्मेलन अपनी तरह का पहला होगा और 13 जुलाई से 16 जुलाई तक मध्य पूर्व क्षेत्र में जो बिडेन की यात्रा के दौरान होगा। राष्ट्रपति बिडेन इस अनूठी सगाई के लिए तत्पर हैं प्रधान मंत्री बेनेट, प्रधान मंत्री मोदी और राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद, व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा, जैसा कि पीटीआई द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने मंगलवार (स्थानीय समय) को अपने दैनिक समाचार सम्मेलन के दौरान कहा कि भारत, इज़राइल और यूएई तकनीकी केंद्र हैं और ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां ये देश एक साथ काम कर सकते हैं। भारत एक विशाल उपभोक्ता बाजार है। यह उच्च तकनीक और अत्यधिक मांग वाले सामानों का भी एक बड़ा उत्पादक है। इसलिए, ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां ये देश मिलकर काम कर सकते हैं, चाहे इसकी तकनीक, व्यापार, जलवायु, कोविद-19, और संभावित रूप से यहां तक कि सुरक्षा भी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: